Jammu-Kashmir DDC Election Results Live Updates: रुझानों में BJP को भारी बढ़त, गुपकार गठबंधन और Congress पीछे

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (District Development Council) के चुनावों की मतगणना आज (मंगलवार) हो रही है. वोटों की गिनती सुबह 9 बजे से सभी जिलों में शुरू हो गई. अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार वोटिंग हुई, जिसमें मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. यहां देखें Jammu-Kashmir DDC Election 2020 Results के Live Updates:

  • DDC चुनाव के शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं.
  • बीजेपी ने 14 सीट पर बढ़त हासिल की.
  • गुपकार गठबंधन 5 सीट पर आगे चल रहा है.
  • कांग्रेस को 6 सीटों पर बढ़त मिली.
  • 7 सीटों पर अन्य पार्टियों के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

बीजेपी-गुपकार गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला
जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव (DDC Election) में बीजेपी (BJP) कांग्रेस और पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकर डिक्लरेशन के बीच मुख्य मुकाबला है. हालांकि हर पार्टी अपनी अपनी जीत का दावा ठोक रही है. वहीं बीजेपी का कहना है कश्मीर घाटी में किसी को हराएं या ना हराएं कांग्रेस को जरूर हराएंगे. इन चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी समेत कश्मीर की मुख्यधारा से जुड़ी सात राजनीतिक पार्टियों ने मिलकर गुपकार गठबंधन बनाया था.

4180 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला
इन चुनावों में कुल 280 सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग हुई और कुल 4181 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके भविष्य का फैसला आज आएगा. इनमें से पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 3 हजार 731 है, जबकी 450 महिला उम्मीदवार हैं.

मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग
मतगणना स्थल पर पारदर्शिता के लिए पार्टियों के एजेंटों की मौजूदगी के साथ-साथ मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जा रही है. इसके अलावा कोरोना महामारी को लेकर भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है. इस दौरान सुरक्षा की भी चाक चौबंद व्यवस्था है.

‘गुपकार’ गठबंधन में कौन-कौन?

  • नेशनल कॉन्फ्रेंस
  • पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस
  • पीपुल्स कॉन्फ्रेंस
  • अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस
  • जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट
  • सीपीएम

‘लोगों की भागीदारी लोकतंत्र की जीत’
बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘डीडीसी चुनाव को इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा, लोगों की भागीदारी लोकतंत्र की जीत है. ये कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत को मजबूत करेगा.’ वहीं दूसरी तरफ गुपकार गठबंधन का कहना है उनके पास चुनाव जीतने वाला नेतृत्व था.

8 चरणों में हुई थी वोटिंग
बता दें कि जिला विकास परिषद (District Development Council) के चुनावों के लिए 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक कुल 8 चरणों में वोटिंग हुई थी. 16 दिसंबर को सातवें चरण में सबसे ज्यादा 57.22 फीसदी वोटिंग हुई थी. जबकि पहले चरण में 51.76, दूसरे चरण में 48.62, तीसरे चरण में 50.53, चौथे चरण में 50.08, पांचवें चरण में 51.20, छठे चरण में 51.51, सातवें चरण में 57.22 और आठवें चरण में 50.98 फीसदी वोटिंग हुई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें