Indian Railway ने किया 1 फरवरी से सभी पैसेंजर Train चलाने का ऐलान? जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने पिछले साल मार्च में सभी नियमित ट्रेनों को बंद कर दिया था और स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 फरवरी 2021 से सभी सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू होने जा रही है. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Cechk) ने इस मैसेज की पड़ताल कर इसकी सच्चाई बताई है.

जानें क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई
पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Cechk) ने ट्वीट कर बताया है कि यह मैसेज पूरी तरह से गलत है और भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है, यह दावा गलत है. पीआईबी ने लिखा, ‘दावा: एक #Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने 1 फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का ऐलान किया है. यह दावा फर्जी है. रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.’

अभी सिर्फ 65% ट्रेनों का संचालन
फिलहाल रेलवे सभी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का सिर्फ 65 प्रतिशत ही संचालन कर रही है. हालांकि रेलवे के मुताबिक, हर महीने ट्रेनों की संख्या में 100-200 का इजाफा किया जा रहा है. इसके साथ ही रेलवे (Indian Railways) दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लोकल रेल सेवा को फिर से शुरू करने पर भी विचार कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, अगले करीब एक महीने में दिल्ली से हरियाणा के शहर जैसे सोनीपत, पलवल, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम या फिर राजस्थान के सटे शहरों के लिए लोकल सब-अर्बन ट्रेन सेवा की बहाली कर दी जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें