मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बदले मौसम के मिजाज, ठंड से मिली राहत तो अब बारिश के आसार

भोपाल/रायपुरः उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर.पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवाती सिस्टम बन गया है. इन दो मौसमी सिस्टम के कारण हवाओं का रुख दक्षिण.पूर्वी और पश्चिमी हो गया है. इसका असर यह हुआ है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लिए हुए हैं. इस कारण उत्तर भारत के राज्यों में बादल छाने लगे हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी इस मौसमी सिस्टम का असर देखने को मिल सकता है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 5 और 6 फरवरी को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अधिकांश क्षेत्रों में बादल रहेंगे. मध्य प्रदेश के मुरैना, ग्वालियर, भिंड, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, सतना, रीवा, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सीधी, सिंगरौली जिलों में 5 और 6 फरवरी को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर और राजगढ़ जिलों में बारिश की संभावना है. इन दोनों ही राज्यों में कुछ स्थानों पर बिजली और ओले भी गिर सकते हैं.

मौसम विभाग ने जताई है ओले-बिजली गिरने की आशंका
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 3 फरवरी से ही आंशिक बादल छाने लगे थे. उत्तर.पश्चिम राजस्थान पर बने प्रेरित चक्रवाती सिस्टम के कारण गुरुवार दोपहर बाद से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बादल छाने लगेंगे. उत्तर.पश्चिम क्षेत्र में विशेषकर ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज बौछारें पड़ेंगी. इस दौरान ओले और बिजली गिरने की आशंका भी मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर और शहडोल संभाग में बारिश के आसार हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें