MP के तीन शहरों में पहला लॉकडाउन आज, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ बाकी सब रहेगा ‘बंद’

भोपाल: कोरोना के दूसरी लहर के बीच मध्य प्रदेश के तीन शहरों (भोपाल, इंदौर और जबलपुर) में शनिवार रात 10 बजे से लॉकडाउन लगाया गया है. जो सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा. इस दौरान केवल जरूरी सेवाएं ही चालू रहेंगी. वहीं, बिना काम के बाहर निकलने वाले लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी. नियमों का पालन कराया जा सके, इसलिए संबंधित अधिकारियों को भी आदेश जारी कर दिए गए हैं. लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए भोपाल में 128 प्वाइंट पर बैरिकेडिंग की गई है. इसके अलावा ओल्ड भोपाल जैसे घनी आबादी वाले इलाकों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी.

नियमों के उल्लंघन पर दुकानदारों पर होगी कार्रवाई
कोरोना संक्रमण बढ़ने की मुख्य वजह बाजारों में अनियंत्रित भीड़ है. इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन सख्त हो गया है. इसे लेकर प्रशासन ने दुकानदारों पर जुर्माने का आदेश जारी कर दिया है. यानि अगर कोई दुकानदार, दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कराएगा तो उससे 5 हजार रुपए फाइन वसूला जाएगा. अगर इसके बावजूद भी दुकानदार ऐसा करते पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उसकी दुकान भी सील कर कर दी जाएगी.

MPPSC मेंस एग्जाम के परीक्षार्थियों को नहीं रोका जाएगा
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से पीएससी 2019 की मेंस परीक्षा आज विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. लॉकडाउन के बावजूद भी परीक्षार्थियों को नहीं रोका जाएगा. परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर एग्जाम देने जा सकेंगे.

कोरोना संक्रमित भी दे सकेंगे एग्जाम
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से मेंस परीक्षा के लिए कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों के लिए अलग एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. इन एग्जाम सेंटर्स पर कोरोना पॉजिटिव अभ्यर्थी पीपीई किट पहनकर एग्जाम दे सकेंगे. वहीं, एग्जाम में सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड से संबंधित स्वयं का घोषणा पत्र भरना अनिवार्य किया गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें