CM शिवराज आज 60 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं को देंगे ब्याज मुक्त ऋण, खाते में भेजेंगे 10-10 हजार रुपए

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मिंटो हॉल से करीब 60 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं को सामूहिक ऋण वितरण करेंगे. योजना में अब तक एक लाख से अधिक ग्रामीण प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य जरूरतमंद पथ विक्रेताओं को राज्य शासन की गारंटी पर 10-10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवा कर लाभ दिया जा चुका है. सरकार की तरफ से ग्रामीण पथ विक्रेताओं को रोजगार की बेहतरी के लिए यह ऋण उपलब्ध कराया जाता है.

पथ विक्रेताओं को ऋण उपलब्ध कराने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से स्ट्रीट वेंडर का काम करने वाले छोटे कारोबारियों की आजीविका पर अत्यंत विपरीत प्रभाव पड़ा. ऐसे पथ विक्रेताओं को देखते हुए मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना बनाई गई है. इस योजना में विभिन्न प्रकार के पथ विक्रेता व्यापारियों को शामिल किया गया है.

अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास ने मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपए तक बैंक से कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराने में सहयोग करना, नियमित ऋण वापसी को प्रोत्साहित करना और छोटे उद्यमियों को व्यापार व्यवसाय में प्रशिक्षण में सहयोग देना है. योजना में राज्य शासन द्वारा प्रत्येक हितग्राही को 10 हजार रूपये तक के ऋण पर 14 प्रतिशत तक ब्याज अनुदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी.

पारदर्शिता के लिए बनाया गया है कामगार सेतु पोर्टल
योजना में पारदर्शिता लाने के लिए कामगार सेतु पोर्टल भी बनाया गया है. इसके तहत अभी तक 15 लाख 13 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन कामगार सेतु पोर्टल के माध्यम से कराया जा चुका है. इनमें से 2 लाख 16 हजार से अधिक हितग्राहियों के प्रकरण बैंक द्वारा स्वीकृत किये गए हैं. इससे पहले 5 बार योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें