महिला कैडेट्स को खास अंडर गारमेंट्स देगी स्विट्जरलैंड की आर्मी

ज्यूरिख: यूरोपीय देश स्विट्जरलैंड ने अपने महिला कैडेट्स को यूनिफॉर्म के साथ ही अंडर गारमेंट्स देने का भी फैसला किया है. पहले ये सुविधा सिर्फ पुरुष सैनिकों को मिलती थी, लेकिन लैंगिक समानता के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए अब सेना महिला कैडेट्स को भी अंडर गारमेंट्स देगी. जिसके बाद उन्हें अब पुरुषों के अंडर गारमेंट्स पहनने की जरूरत नहीं होगी.

अब तक क्या मिलता था?
आर्मी में अब तक एक ही ड्रेस कोड होता था. पुरुषों की ही ड्रेस महिलाओं को भी मिलती रही है. लेकिन पहली बार स्विट्जरलैंड की आर्मी ने लैंगिक असमानता को दूर करते हुए महिला कैडेट्स को भी उनके मुताबिक ड्रेस देने का निर्णय लिया है. क्योंकि पुरुषों की अंडर गारमेंट्स महिलाओं के लिए असहज होती है.

अप्रैल से ट्रायल शुरू

स्विट्जरलैंड की आर्मी ने कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत अप्रैल महीने से ये कदम उठाने जा रही है. इसके तहत महिला कैडेट्स को दो सेट अंडर गारमेंट्स दिए जाएंगे. स्विस आर्मी में अभी महिलाओं की संख्या महज 1 फीसदी है. लेकिन सरकार की कोशिश है कि अगले दशक में ये संख्या कम से कम 10 फीसदी की जाए.

साल 2004 से महिलाओं को सेना में मिली है एंट्री
स्विट्जरलैंड की आर्मी में महिलाओं के लिए एंट्री साल 2004 से शुरू हुई. उससे पहले सिर्फ पुरुषों को ही सेना में एंट्री मिलती थी. कुछ महिला कैडेट्स ने 25 किलो से ज्यादा वजनी लगेज को लेकर भी शिकायत की थी. आर्मी का कहना है कि वो इस मामले में भी कदम उठा सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें