Joe Biden पर India की मदद का बढ़ रहा दबाव, अब US Chambers of Commerce ने की Vaccine भेजने की अपील

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) संकट में भारत (India) की मदद से इनकार करने वाले जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है. शक्तिशाली माने जाने वाले यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स (US Chambers of Commerce) के साथ ही कुछ अमेरिकी सांसदों और प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों (Indian Americans) ने सरकार से मांग की है कि AstraZeneca सहित अन्य कोरोना वैक्सीन और जीवनरक्षक दवाएं तुरंत भारत को भेजी जाएं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि वैक्सीन निर्माण के लिए जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर लगी रोक भी हटाई जानी चाहिए, ताकि मुश्किल घड़ी में भारत जैसे देशों की मदद की जा सके.

US ने दर्शाई थी मजबूरी
कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से अपील करते हुए कहा है कि स्टोर करके रखी गईं AstraZeneca की लाखों खुराक के साथ ही अन्य जीवन रक्षक दवाएं भारत, ब्राजील जैसे देशों को भेजी जानी चाहिए, जहां कोरोना फिर से कहर बरपा रहा है. बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने भारत की मदद से इनकार कर दिया था. अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि वो भारत की चिंता से वाकिफ है, लेकिन फिलहाल उसके हाथ बंधे हुए हैं.

America के पास पर्याप्त Vaccine
यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रमुख मायरोन ब्रिलिएंट (Myron Brilliante) ने कहा कि इन वैक्सीन की अमेरिका को जरूरत नहीं होगी, क्योंकि प्रत्येक अमेरिकी को टीका लगाने के लिए स्थानीय निर्माता जून तक पर्याप्त खुराक तैयार करने में सक्षम हैं. ऐसे में यदि सरकार वैक्सीन को भारत जैसे जरूरतमंद देशों को भेजती है, तो इससे न केवल हमारे रिश्ते मजबूत होंगे बल्कि कोरोना से वैश्विक जंग में हम भागीदारी भी निभा पाएंगे.

‘हम India की स्थिति से वाकिफ हैं’
यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स का यह बयान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) की उस अपील के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कोरोना से जंग में दुनिया की मदद मांगी थी. वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग की उप प्रवक्ता जेलिना पोर्टर (Jalina Porter) ने कहा कि अमेरिका आवश्यक आपूर्ति की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है और हम आपूर्ति श्रृंखला की अड़चनों को भी दूर करने का प्रयास करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि भारत में स्थिति चिंताजनक है और अमेरिका इस बात को समझता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें