ASEAN नेताओं ने Myanmar के सैन्य शासकों से की दोटूक मांग, ‘लोगों का कत्लेआम तुरंत बंद किया जाए’

जकार्ता: दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संगठन (ASEAN) ने म्यांमार (Myanmar) के सैन्य शासकों से देश में लोगों का कत्लेआम बंद करने की मांग की है. संगठन ने कहा कि सैन्य शासकों को हिंसा बंद करके तख्तापलट के बाद गिरफ्तार किए गए राजनीतिक कैदियों को रिहा करना चाहिए.

जकार्ता में हुई ASEAN की बैठक
ASEAN नेताओं ने शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्यांमार (Myanmar) के शीर्ष जनरल के साथ आपात बैठक की. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा है कि बैठक में ASEAN के नेताओं ने म्यांमार के सैन्य शासकों से लोगों का कत्लेआम तत्काल बंद करने की मांग की. साथ ही राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की मांग भी उठाई गई.

‘म्यांमार की स्थिति अस्वीकार्य है’

जोको विडोडो (Joko Widodo) ने कहा कि बैठक में आसियान नेताओं ने यह भी कहा कि म्यांमार (Myanmar) में जो स्थिति है, वह अस्वीकार्य है. उन्होंने मांग की कि म्यांमार में संबंधित पक्षों के साथ तत्काल बात शुरू होनी चाहिए. यह पता नहीं चल पाया है कि म्यांमार के जनरल ने आसियान नेताओं की मांग पर क्या जवाब दिया.

फौज ने 1 फरवरी को किया था तख्तापलट
बताते चलें कि एक फरवरी को म्यांमार (Myanmar) में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से वहां पुलिस और सैनिकों की गोलीबारी में 700 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे जा चुके हैं. वहीं हजारों लोग जान बचाने के लिए पड़ोसी थाइलैंड में शरण ले चुके हैं. इस तख्तापलट के बाद म्यांमार के सीनियर जनरल मिन आंग हलाइंग (Min Aung Hlaing) पहली बार किसी विदेश यात्रा पर जकार्ता पहुंचे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें