Coronavirus: वैक्सीन के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, 18 उम्र के पार वाले ऐसे करें बुकिंग

नई दिल्ली: आज से देशभर में 18 साल की उम्र से बड़े लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. कोरोना के कहर के बीच जब ये साफ हो चुका है कि वैक्सीनेशन करवाना कितना जरूरी है ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि वो आखिर अपनी कोरोना वैक्सीन कैसे बुक करा सकता है. तो अगर आप भी 18 साल उम्र की समय सीमा पार कर चुके हैं तो इस तरह घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

1 मई से नए चरण की शुरुआत
1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पात्र सभी भारतीय नागरिक कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in, UMANG App या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. राज्य सरकार के सेंटर और प्राइवेट सेंटर पर अपाइनमेंट इस आधार पर मिलेगा कि 1 मई से कितने सेंटर नए चरण के हिसाब से खुद को तैयार कर चुके हैं.

इस चरण में एक बड़ा बदलाव ये किया गया है. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होगा. हांलाकि हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

क्या है प्रोसेस?
रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर शुरू होगा. वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी. भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि वॉक-इन वैक्सीनेश नहीं होगा. CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन चेक करें.

कोविन पोर्टल पर इस तरह लें अपाइनमेंट
कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं. वहां अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करें. फिर रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुलेगा जहां आपको अपने बारे में बेसिक जानकारी मसलन नाम, जन्म तिथि वगैरह भरनी होगी. वहीं रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आप अकाउंट डिटेल में 3 और लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे बुक करें वैक्सीन
आरोग्य सेतु ऐप पर भी आपको Cowin डैशबोर्ड दिखेगा. वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. जिस पर OTP आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा. इसके बाद आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी एक फोटो आईडी कार्ड में किसी एक का विकल्प चुनना होगा. नाम, जन्म तिथि जैसी जानाकारी देनी होगी.

इसके बाद आपको वो पेज दिखेगा जिस पर आप 4 और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं. इसके बाद जैसे ही आप अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी. इसी तरह आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें