समझौते के बाद भी गाजा में नहीं थमा है युद्ध, इजरायली हमलों में 200 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत

इजरायल-हमास समझौते की घोषणा के बावजूद गाजा पट्टी में इजरायरी सेना की बमबारी जारी है. फ़िलिस्तीन क्रॉनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में सरकारी मीडिया कार्यालय के प्रमुख इस्माइल अल-थवाबता ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में गाजा में 200 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए. बता दें इस समझौते को इजरायली सरकार ने बुधवार तड़के मंजूरी दे दी थी और इसके गुरुवार को प्रभावी होने की उम्मीद थी.

इजरायली हवाई हमले जारी

रिपोर्ट के मुताबिक गाजा शहर के पूर्व में शेजैया में गुरुवार तड़के में दस घरों को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट के बाद एम्बुलेंस और नागरिक सुरक्षा दल ने 30 से अधिक मारे गए फिलिस्तीनियों और कई घायलों को बाहर निकाला. जब इजरायली वार प्लेन ने गाजा शहर के शेख राडवान पड़ोस में दो घरों को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम दस फिलिस्तीनी मारे गए और कई घायल हो गए.

बुधवार की सुबह मध्य गाजा पट्टी में नुसीरत शिविर में एक घर को निशाना बनाकर इजरायली कब्जे वाले बलों द्वारा किए गए एक नए हमले में कम से कम नौ फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए.

इज़रायली सेना ने बुधवार तड़के उत्तरी गाजा में एक और हमले में पूर्वोत्तर गाजा में जबालिया शिविर के 60 से अधिक लोग मारे गए.

शुक्रवार से पहले युद्ध विराम की उम्मीद नहीं
एएफपी के मुताबिक इजरायली अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच संघर्ष विराम पर सहमति के बावजूद शुक्रवार से पहले गाजा में लड़ाई में नहीं रुकेगी और  हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई  भी नहीं होगी. इस समझौते को इजरायली सरकार ने बुधवार तड़के मंजूरी दे दी थी और इसके गुरुवार को प्रभावी होने की उम्मीद थी.

एएफपी के मुताबिक अधिकारियों की यह टिप्पणी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी के उस बयान के तुरंत बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमलों में पकड़े गए किसी भी बंधक को शुक्रवार से पहले मुक्त नहीं किया जाएगा.

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘हमारे बंधकों की रिहाई पर संपर्क आगे बढ़ रहे हैं और लगातार जारी हैं. रिलीज़ की शुरुआत पक्षों के बीच मूल समझौते के अनुसार होगी, और शुक्रवार से पहले नहीं.’ हानेग्बी ने कोई और विवरण नहीं दिया, और इज़राइली अधिकारियों ने घटनाक्रम के लिए तुरंत कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें