कोरोना से जंग में Army को मिली ये बड़ी शक्तियां, रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने लागू किया प्रावधान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से जंग में देश तेजी से हालात पर काबू पाने की कोशिशों में जुटा है. देश भर में लोग अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए कोरोना प्रभावितों की मदद पहुंचाने में जुटे हैं. देश की सेना भी लोगों को बचाने के लिए लगातार काम कर रही है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सशस्त्र बलों को आपातकालीन वित्तीय अधिकार प्रदान किए हैं.

इन शक्तियों का इस्तेमाल कर सेना और संबंधित विभाग कोरोना पर काबू पाने के लिए कोविड सुविधा संचालन, उपकरण या संसाधनों की खरीद फरोख्त के साथ किसी भी जरूरी काम के लिए कोई भी वित्तीय फैसला ले सकती हैं.

तीन महीने के लिए मिली शक्ति

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सशस्त्र बलों को ये आपातकालीन शख्तियां तीन महीने के लिए दी गई हैं जो आज 1 मई से शुरू होकर 31 जुलाई तक प्रभावी रहेंगी. इससे पहले हालात पर काबू पाने के लिए पिछले हफ्ते केंद्रीय सशस्त्र बलों के चिकित्सा अधिकारियों को भी आपातकालीन अधिकार प्रदान किए गए थे.

अधिसूचना जारी करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘सशस्त्र बलों को आपातकालीन वित्तीय शक्तियां दी गई है. इस प्रावधान का इस्तेमाल कर सशस्त्र बल कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने प्रयासों को तेज करेगा.’

पहले भी प्रभावी रहा है फैसला
देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान हुए इस फैसले से हालात पर काबू पाने में मदद मिलेगी. गौरतलब है कि महामारी की शुरुआत के दौरान पिछले साल भी इसी तरह के अधिकार दिए गए थे.

आपात आर्थिक शक्तियां मिलने के बाद अब सेना अस्पताल निर्माण, क्वारंटाइन सेंटर निर्माण समेत कोई भी काम कर सकेगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें