आज से MP के पर्यटन स्थल भी होंगे अनलॉकः घूमने के लिए इन नियमों का करना होगा पालन

होशंगाबाद. मध्य प्रदेश में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. ऐसे में प्रदेश के नेशनल पार्क भी आज से खुल रहे हैं.  शासन के आदेश मिलने के बाद मंगलवार से कोरोना प्रोटोकॉल के साथ पार्क टूरिस्टों के लिए खोल दिया जाएगा. इस दौरान सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पार्क में पहुंचने वाले टूरिस्टों का थर्मल स्क्रीनिंग, स्कैनिंग अनिवार्य रूप से होगी. साथ ही टूरिस्टों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा. तभी पार्क में एंट्री मिलेगी. 

सतपुड़ा नेशनल पार्क दीदार कर सकेंगे पर्यटक 
टूरिस्टों का सतपुड़ा नेशनल पार्क आना काफी कम हो गया था. लॉकाडाउन के बाद तो पार्क बिल्कुल बंद कर दिया गया था. सतपुडा टाइगर के संचालक एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि प्रशासन के आदेश मिलने के बाद मंगलवार से यह पार्क कोरोना गाइडलाइन के साथ शुरू किया जा रहा है. लेकिन अब एक बार फिर पर्यटक सतपुड़ा नेशनल पार्क दीदार कर सकेंगे. ऐसे में सभी सुविधाएं भी यहां बढ़ाई जा रही हैं. 
 
अगर आपको जानवरों और वनस्पति से प्यार है और उनकी विशेष प्रजातियों के बारे में जानने की रुचि रखते हैं तो सतपुड़ा नेशनल पार्क में आकर लुफ्त उठा सकते हैं. यह पार्क सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां टाइगर विशेष रूप से पाए जाते हैं. यह पार्क मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है.

इन जानवरों को देख सकेंगे पर्यटक 
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल पर्यटक और आमजनों के लिए पर्यटन गतिविधियाँ मंगलवार एक जून से पुनः शुरू हो जाएंगी। पर्यटक वन बिहार में सोमवार से गुरुवार तक सप्ताह में 4 दिन जा सकेंगे. सतपुड़ा टाइगर पार्क में सांभर, चीतल, बारहसिंगा, ब्लैकबक, धोल, चौसिंगा, गौर, चिंकारा, तेंदुआ और अन्य जानवर भी दिखते हैं. इसके अलावा यहां पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां देखी जा सकती है. पार्क बारिश के दिनों में बंद हो जाता है. फिलहाल जून माह के बाद सतपुड़ा नेशनल पार्क जुलाई से सितंबर तक पूरी तरह बंद रहता है.

भोपाल का वन विहार भी खुलेगा
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल पर्यटक और आमजनों के लिए पर्यटन गतिविधियाँ मंगलवार एक जून से फिर से शुरू हो जाएंगा. पर्यटक वन बिहार में सोमवार से गुरुवार तक सप्ताह में 4 दिन जा सकेंगे. वन विहार के संचालक वन रविन्द्र सक्सेना ने बताया कि पर्यटको के लिये वन विहार प्रातः 5 से शाम 7 बजे तक वन विहार खुला रहेगा. पर्यटकों को मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पर्यटकों को भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार की गाइड लाइन का पालन करना जरूरी होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें