केंद्र सरकार की राज्यों को सलाह, कहा- वैक्सीन से जुड़ी ये जानकारियां न करें सार्वजनिक

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि राज्य वैक्सीन से जुड़े डेटा और स्टोरेज के तापमान की जानकारी सार्वजनिक न करें. केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) सिस्टम के डेटा यानी कि वैक्सीन स्टॉक और वैक्सीन स्टोरेज के तापमान को सार्वजनिक मंचों पर साझा न करने की सलाह दी है. केंद्र ने कहा कि यह एक ‘संवेदनशील जानकारी’ है. इसे केवल सिस्टम में सुधार के लिए उपयोग किया जाना चाहिए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को हाल ही में एक पत्र लिख कहा कि केंद्र ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के समर्थन से, UPI के तहत इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) सिस्टम की शुरुआत की है. जिसका इस्तेमाल राष्ट्रीय से लेकर उप-जिला स्तर पर टीके के स्टॉक की स्थिति और तापमान को ट्रैक करने के लिए किया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्य दैनिक आधार पर कोविड के टीकों के स्टॉक और लेनदेन को अपडेट करने के लिए इस सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं. यह सराहनीय है.

पत्र में आगे कहा गया है, ‘eVIN द्वारा तैयार किए गए डेटा और विश्लेषण स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वामित्व में हैं. राज्यों को सलाह दी जाती है कि मंत्रालय की सहमति के बिना किसी संगठन, एजेंसी, मीडिया एजेंसी, ऑनलाइन और ऑफलाइन सार्वजनिक मंचों के साथ साझा नहीं न किए जाएं.

पत्र में प्रदीप हलदर (Advisor, Reproductive and Child Health) ने कहा, ‘यह बहुत संवेदनशील जानकारी है और इसका उपयोग केवल कार्यक्रम में सुधार के लिए किया जाना है.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें