अमेजन विवाद : फ्यूचर रिटेल की आखिरी उम्मीद भी खत्म, सिंगापुर अदालत ने ठुकराई स्टे हटाने की अपील

रिलायंस के साथ 24,713 करोड़ की डील पर आगे बढ़ने की कोशिशों में लगी फ्यूचर रिटेल की आखिरी उम्मीद भी खत्म होती नजर आ रही है। सिंगापुर की मध्यस्थता अदालत ने कंपनी उस अपील को भी ठुकरा दिया जिसमें सौदे पर लगे अस्थायी स्टे को हटाने की गुहार लगाई थी। 

मध्यस्थता अदालत ने पिछले दिनों अमेजन और फ्यूचर समूह के विवाद में फ्यूचर रिटेल को पार्टी बनाने की बात कही थी। इसके बाद स्टे हटाने की अपील को ठुकराकर फ्यूचर समूह को लगातार दूसरा झटका दिया है। फ्यूचर रिटेल ने इस सप्ताह मध्यस्थता अदालत में दो मामलों की अपील डाली। पहली फ्यूचर कूपंस और अमेजन के बीच विवाद से खुद को हटाने की और दूसरी स्टे बहाल करने की।

ट्रिब्यूनल ने पाया कि 21 अक्तूबर, 2020 को दिए फैसले में कोई जल्दबाजी नजर नहीं आती और मामले का पटाक्षेप होने तक फ्यूचर व रिलायंस को डील पर आगे बढ़ने नहीं दिया जा सकता है। फ्यूचर समूह ने कहा कि फैसले का अध्ययन कर कानून के मुताबिक नए रास्ते तलाश करने की कोशिश करेंगे। 

अब तक अमेजन का पलड़ा भारी
रिलायंस-फ्यूचर डील पर अड़ंगा लगाने वाली अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का पलड़ा पिछले एक साल से चल रहे विवाद में भारी दिख रहा है। पिछले साल सिंगापुर मध्यस्थता अदालत ने अमेजन के पक्ष में फैसला देते हुए सौदे पर अंतरिम रोक लगा दी।

इसके बाद दोनों कंपनियों ने भारत में निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक के दरवाजे खटखटाए। शीर्ष अदालत ने भी सिंगापुर मध्यस्थता अदालत के फैसले को सही ठहराया और भारतीय कानून के मुताबिक माना। अमेजन फिलहाल एनसीएलटी मुंबई पीठ के उस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची है, जिसमें फ्यूचर रिटेल की संपत्तियां रिलायंस को बेचने के लिए प्रवर्तकों की बैठक को मंजूरी दी गई है।

7.3 फीसदी हिस्सेदारी ने लगाया सौदे पर अड़ंगा 
अमेजन ने अगस्त, 2019 में फ्यूचर समूह की गैर सूचीबद्ध कंपनी फ्यूचर कूपंस में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। इस सौदे में अमेजन के पास बीएसई पर सूचीबद्ध फ्यूचर रिटेल की भी 7.3 फीसदी हिस्सेदारी आ गई। अमेजन के यह अधिकार भी मिला कि फ्यूचर रिटेल जब भी बिकेगी उसे बोली लगाने का पहला मौका दिया जाएगा। जब अमेजन की प्रतिद्वंदी कंपनी रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर के 1,700 खुदरा स्टोर, वेयरहाउस और लॉजिस्टिक्स कारोबार को खरीदने का सौदा शुरू किया, तो 7.3 फीसदी हिस्सेदारी की बदौलत अमेजन ने अड़ंगा लगा दिया। 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें