Share Market के ल‍िए इन 5 ट‍िप्‍स का रखें ध्‍यान, एक्‍सपर्ट ने बताया-कैसी रहेगी चाल?

Market Observations: शेयर बाजार में न‍िवेश करने वालों को बाजार का मूड पता होना बहुत जरूरी है. आप मार्केट स्ट्रैटिजी को ज‍ितनी आसानी से समझ पाएंगे आपके ल‍िए उतना ही अच्‍छा रहेगा. रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा के मुताबिक आज बात करेंगे क‍ि निफ्टी, बैंक निफ्टी और निफ्टी आईटी में क‍िस तरह का कारोबार रहने की संभावना है. इसके ल‍िए उन 5 प्‍वाइंट के बारे में बात करेंगे ज‍िनके बारे में आपको ट्रेड‍िंग करने से पहले जानकारी होना जरूरी है.

टेक कंपन‍ियों का पर‍िणाम
एचसीएल टेक का पर‍िणाम उम्‍मीद से कही अच्‍छा आया है. तीसरी तिमाही में मुनाफा 19 प्रतिशत बढ़कर 4,096 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. एक साल पहले समान तिमाही में कंपनी ने 3,442 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. निवेशकों को 1 फरवरी तक जमा किए जाने वाले लाभांश की भी घोषणा की है. इंफोसिस के पर‍िणाम भी आईटी सेक्‍टर की मजबूती को द‍िखा रहे हैं.

महंगाई दर
द‍िसंबर में महंगाई दर घटकर एक साल के न‍िचले स्‍तर 5.72% पर पहुंच गई है. नवंबर में यह आंकड़ा 5.88% और अक्टूबर में 6.77% पर था. इसमें तेजी से सुधार हुआ है. र‍िटेल इंफलेशन में सुधार से यह उम्‍मीद है क‍ि आरबीआई आने वाले समय में रेपो रेट बढ़ाने के फैसले पर व‍िचार करेगा.

अमेरिका में महंगाई दर का आंकड़ा
अमेरिका में भी महंगाई दर में नरमी जारी है. नवंबर के मुकाबले द‍िसंबर में महंगाई दर ग‍िरकर 6.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है. इससे आने वाले समय के ल‍िए उम्मीद बंधी है. अर्थव्यवस्था भी बढ़ती महंगाई की चिंता से बाहर आएगी. यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि फेडरल रिजर्व नीतिगत दर यानी ब्याज को लेकर कम आक्रामक रुख अपनाएगा. लगातार छठे महीने में अमेर‍िका में महंगाई दर नीचे आई है.

अमेर‍िकी बाजार
अमेर‍िकी शेयर मार्केट डाउ जोंस ने 17 दिन का ब्रेकआउट दिया है. इसने एक कप जैसा पैटर्न बनाया है, जो अपने पिछले बंद से बढ़कर कारोबार कर रहा है. यह 33697 से 34189 की रेंज में चल रहा है. महंगाई के आंकड़ों में नरमी का असर आने वाले समय में देखने को म‍िलने की उम्‍मीद है.

ऑप्‍शन चेन
यह आश्चर्यजनक है क‍ि CE राइटर्स और PE राइटर्स ने क‍िसी तरह की कोई स्थिति नहीं लिखी है, यह उनके दृढ़ विश्वास को दर्शा सकती है. ऐसे में अन‍िश्‍च‍ितता के साथ गैप या गैप डाउन ओपनिंग की गुंजाइश है. ज्‍यादा संभावना यह है क‍ि गैपअप ओपनिंग देखने को म‍िल सकती है. रुपये में मजबूती आई है, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले यह 81.115 पर कारोबार कर रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें