PIB Fact Check: देश में अब EVM से नहीं होंगे चुनाव, बैलेट पेपर से होगा मतदान! सरकार ने दी जानकारी

EVM Fact Check: देश में व‍िपक्षी पार्ट‍ियों की तरफ से समय-समय पर ईवीएम से वोट‍िंग बंद करके बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग होती रही है. लेक‍िन इन द‍िनों सोशल मीड‍िया पर एक यू-ट्यूब चैनल का स्‍क्रीन शॉट जमकर वायरल हो रहा है. वायरल हो रहे इस स्‍क्रीन शॉट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि ‘देश में अब EVM से चुनाव नहीं होंगे, बैलेट पेपर से होगा मतदान’. पहले तो लोगों के पास यह मैसेज गया तो कुछ लोग चौंक गए. लेक‍िन पीआईबी फैक्‍ट चेक से म‍िली जानकारी के बाद लोगों को इस दावे की हकीकत पता चल गई.

वायरल मैसेज में क्‍या है?
सोशल मीड‍िया पर प‍िछले कुछ द‍िन से यू-ट्यूब चैनल का स्‍क्रीन शॉट वायरल हो रहा है. वायरल हो रहे मैसेज में कहा गया क‍ि अब इलेक्‍शन कमीशन देश में फ‍िर से बैलेट पेपर से मतदान करना शुरू करेगा. ईवीएम से होने वाली वोट‍िंग को बंद क‍िया जा रहा है. हालांक‍ि इस मैसेज के साथ क‍िसी तरह का वीड‍ियो ल‍िंक नहीं द‍िया गया है.

फैक्‍ट चेक से सामने आई जानकारी
वायरल हो रहे स्‍क्रीन शॉट का पीआईबी फैक्‍ट चेक (PIB Fact Check) क‍िया गया तो हकीकत सामने आ पाई. फैक्‍ट चेक में पाया गया क‍ि इलेक्‍शन कमीशन की तरफ से ऐसा कोई भी बदलाव नहीं क‍िया गया है. अगले चुनाव तय न‍ियमों के आधार पर ही होंगे. इस प्रकार के मैसेज को गलत तरीके से प्रसार‍ित क‍िया जा रहा है.

केंद्र की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ (PIB Fact Check) की तरफ से लोगों से भ्रामक संदेशों को फॉरवर्ड करने से मना क‍िया है. PIB Fact Check की तरफ से उपरोक्‍त संदेश के बारे में बताया गया क‍ि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह की कोई प्‍लान‍िंग सरकार और इलेक्‍शन कमीशन की नहीं है. पीआईबी की तरफ से संबंध‍ित ट्वीट 12 जनवरी को क‍िया गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें