Weather Forecast 11 September 2023: मानसून ने की जबरदस्त वापसी, कई राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट! जानें अपडेट

IMD Forecast of 11 September 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत देश में फिर से सक्रिय हुए मानसून ने पिछले 3 दिनों से मौसम सुहावना बना रखा है. शनिवार और रविवार को उत्तर भारत में लगातार बादल छाए रहे और रुक-रुककर रिमझिम बारिश होती रही. अब मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार के लिए ताजा अपडेट जारी किया है. अगर आप आज कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं तो पहले इस अपडेट को जरूर जान लें. 

दिल्ली-एनसीआर में आज ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर (Today Delhi NCR Weather Update) में फिलहाल बादल छाए हुए हैं और आज सोमवार को भी बारिश होने की संभावना है. हालांकि यह शनिवार-रविवार की तरह तेज नहीं बल्कि हल्की रिमझिमनुमा होगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश (IMD Forecast of 11 September 2023) हो सकती है. IMD के अनुसार मानसून ट्रफ फिलहाल अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बना हुआ है. इस समय मानसूनी हवाएं जैसलमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर से बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से गुजर रही है. विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों में पूरे पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की भी संभावना है.

क्या तेज बरसात फिर ढहाएगी कहर? 

मौसम विभाग के अनुसार 12 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसकी वजह से और ज्यादा बारिश (IMD Forecast of 11 September 2023) होगी. मानसून की इस सक्रियता से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तेज बारिश की उम्मीद है. TAGS


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें