Samudra Shastra: नाखूनों पर दिखने वाले काले-सफेद धब्बे शुभ होते हैं या अशुभ? समुद्र शास्त्र में बताया गया है इसका बड़ा रहस्य

Black & White Spots On Nails: आपने नाखूनों पर कई बार काले-सफेद धब्बे देखे होंगे. क्या आपने कभी सोचा है कि इस तरह के धब्बे दिखने का क्या अर्थ होता है. क्या हम इन्हें शुभ मान सकते हैं या अशुभ. समुद्र शास्त्र (Samudra Shastra on Nails) में इन धब्बों का रहस्य विस्तार से बताया गया है. आइए जानते हैं कि नाखूनों पर धब्बे दिखने का क्या अर्थ होता है.

कनिष्ठा अगुली का नाखून

कनिष्ठा यानी हाथ की छोटी उंगली के नाखून पर अगर सफेद रंग का निशान हो तो इसे शुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है कि आप करियर में तरक्की हासिल करेंगे. वहीं काले रंग का धब्बा नौकरी-कारोबार में नाकामयाब होने का संकेत देता है.

मध्यमा अंगुली का नाखून

समुद्र शास्त्र (Samudra Shastra on Nails) के अनुसार मध्यमा उंगली के नाखून में काले रंग का का निशान कुछ अशुभ घटित होने का संकेत देता है. वहीं सफेद रंग का धब्बा खुशी देने वाली यात्राएं करने की ओर इशारा करता है.

तर्जनी अंगुली का नाखून

जिन लोगों की तर्जनी उंगली में सफेद रंग का निशाना होता है, वे व्यापार में खूब लाभ कमाते हैं और जिंदगी भर सुखपूर्वक रहते हैं. वहीं काले रंग का धब्बा जिंदगी में आने वाली मुसीबतों का संकेतक होता है.

अनामिका अंगुली का नाखून

समुद्र शास्त्र (Samudra Shastra on Nails) के मुताबिक अनामिका उंगली पर अगर काले रंग का धब्बा दिखाई दे तो यह बदनामी का सूचक माना जाता है. वहीं सफेद रंग का निशान दिखने इसे जीवन में ऐशोआराम और धन-संपत्ति मिलने का प्रतीक माना जाता है.

अंगूठे का नाखून

हाथ के अंगूठे के नाखून पर काले रंग के धब्बे दिखना अशुभ और सफेद धब्बे के शुभ होने के प्रतीक होते हैं. जिन लोगों के नाखूनों पर काले रंग के धब्बे होते हैं, वे क्रोधी होते हैं और उनकी ओर से अपराध किए जाने की आशंका रहती है. वहीं सफेद रंग के धब्बों का अर्थ रिश्ते निभाने वाला माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Sach Express इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें