Extra Marital Affair Survey: ‘बेवफा निकली है तू…’, पार्टनर को धोखा देने का 77 परसेंट महिलाओं को नहीं है पछतावा, ये शहर बना चीटिंग कैपिटल

Why Women Are Cheating: शादी बेहद पवित्र रिश्ता माना जाता है. इस बंधन में बंधने के बाद यही उम्मीद होती है कि हमेशा कपल के बीच प्यार का रिश्ता कायम रहे और कड़वाहट न आए. लेकिन हमेशा ऐसा होता नहीं. लड़ाई-झगड़े और एडजस्ट नहीं कर पाने के कारण कपल्स के बीच दूरियां आने लगती हैं और फिर बात एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर तक पहुंच जाती है.

आज के दौर में शायद ही कोई ऐसी चीज हो, जो ऑनलाइन उपलब्ध न हो. अब तो एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए भी एक ऐप बन गया है. इसका इस्तेमाल भारत में भी होता है. 2009 में लॉन्च हुए इस ऐप का नाम है ग्लीडन. इसको चलाने वाली पूरी टीम भी महिलाओं की ही है. पुरुषों को इसका उपयोग करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं, जबकि महिलाओं के लिए यह मुफ्त है. यह भारत में साल 2017 में लॉन्च हुआ था. इसके यूजर्स की तादाद एक करोड़ के पार पहुंच गई है, जिसमें भारत से 20 लाख हैं. सितंबर 2022 के बाद इसमें 11 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है.

छोटे शहरों में महिलाएं ज्यादा बेवफा

ग्लीडर की माने तो ऐप का इस्तेमाल भारत के हर शहर में हो रहा है. करीब 66 प्रतिशत यूजर्स बड़े शहरों के हैं. वहीं 34 फीसदी छोटे शहरों से हैं. यह ऐप मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता के अलावा पटना, मेरठ व भोपाल में भी दस्तक दे चुका है. साल 2019 में नागपुर, सूरत, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोच्चि, चंडीगढ़, चेन्नई, गुरुग्राम, लखनऊ, जयपुर, विशाखापट्टनम, सूरत की महिलाएं भी इस ऐप को यूज करने में पीछे नहीं थीं.

बेवफा निकली है तू…

सबसे ज्यादा चीटिंग बेंगलुरु में हो रही है. जबकि इसके बाद मुंबई और कोलकाता का नंबर है. बेंगलुरु में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स के आंकड़े जिस तरह बढ़ रहे हैं, उससे उसको ‘बेवफाई की राजधानी’ कहा जाने लगा है. ग्लीडन के सर्वे की माने तो बेंगलुरु में करीब डेढ़ घंटा इस ऐप पर बिताते हैं. वे लोग लंच के वक्त 12 से 3 और 10 बजे के बाद ही इसका उपयोग करते हैं. आंकड़ों के मुताबिक, पुरुष 23-30 साल की महिलाओं को सर्च करते हैं. जबकि महिलाएं 31-40 साल के पुरुषों में दिलचस्पी दिखाते हैं. पुरुष हर तरह के रिश्तों के लिए तैयार हैं जबकि महिलाएं सिर्फ वर्चुअल रिलेशन को ज्यादा महत्व देती हैं.

सर्वे में सामने आया है कि 72 फीसदी महिलाओं को पार्टनर को धोखा देने का कोई गम नहीं है. जबकि 77 परसेंट महिलाओं ने बताया कि बोर होने के कारण उन्होंने पार्टनर को चीट किया. 52 फीसदी महिलाओं ने बिजनेस ट्रिप के दौरान दूसरों से संबंध बनाए. वहीं 31 परसेंट महिलाओं का किसी करीबी के साथ रिश्ता रह चुका है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें