Damage Notes: काम की खबर! अब फ्री में बदलें कटे-फटे नोट, वापस मिलेगा पूरा पैसा; बस करना होगा ये काम

How to exchange torn notes: अगर आपके पास फटा या टेप चिपका हुआ नोट (Torn Notes) है और आप वो नोट कहीं पर भी नहीं चला पा रहे हैं, क्योंकि दुकानदार इसे लेने से मना करते हैं. तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस काम की खबर को पढ़ने के बाद आपको अपने कटे-फटे नोटों के बदले एकदम सही नोट मिल जाएंगे. यानी अब आपको डैमेज नोट (Damage Note) को बट्टे में कुछ कम कीमत लेकर चलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस टेप चिपके हुये नोट को बदलने के लिए आरबीआई (RBI) ने कुछ नियम बनाए हैं. आइए जानते हैं कि बैंक नियमों के अनुसार, इन नोट को आप कैसे बदल सकते हैं और कैसे आप पूरे पैसे वापस पा सकते हैं. यानी कैसे इस टेप चिपके नोट को आप वैध बना सकते हैं.

कटे-फटे नोट पर RBI का नियम

RBI का कहना है कि पुराने और फटे हुए नोट आसानी से बदले जा सकते हैं और इसके लिए बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलता है. लेकिन, अगर नोट बुरी तरह जला हुआ है या उसके कई टुकड़े हो गए हैं तो ऐसा नोट नहीं बदला जाएगा. रिजर्व बैंक के सर्कुलर के मुताबिक, आपके कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए एक तय सीमा होती है. जैसे एक शख्स एक बार में अधिकतम 20 नोट बदला सकता है, लेकिन इनकी कुल कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं, बुरी तरह जल चुके, कटे-फटे नोटों को बैंक में नहीं बदला जा सकता है, क्योंकि ये सिर्फ आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा किए जा सकते हैं.

RBI
(RBI rule for torn notes)

बैंक की जिम्मेदारी

रिजर्व बैंक के अनुसार, अगर ATM से खराब या नकली नोट निकलता है, तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होती है. नोट में अगर किसी भी तरह की खराबी है, तो इसकी जांच बैंक के कर्मचारियों द्वारा की जानी चाहिए. अगर नोट पर सीरियल नंबर, महात्मा गांधी का वॉटरमार्क और गवर्नर की शपथ दिख रही है, तो बैंक को हर हाल में नोट को बदलना ही होगा.

जितना फटा नोट, उतनी कीमत

आपके नोट की हालत और नोट वैल्यू पर यह निर्भर करता है कि आपको पूरे पैसे वापस मिलेंगे या नहीं. थोड़े-बहुत कटे फटे नोट की स्थिति में पूरे पैसे मिल जाते हैं, लेकिन अगर नोट ज्यादा फटा है तो आपको कुछ प्रतिशत पैसा वापस मिलेगा. उदाहरण के लिए अगर आपके पास 2000 रुपये का ऐसा नोट है जिसका 88 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा होने पर आपको उसकी पूरी कीमत मिलेगी. वहीं 44 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा होने पर आधी रकम दी जाएगी. इसी तरह अगर 200 रुपये के फटे नोट का 78 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा सुरक्षित है तो पूरा पैसा मिलेगा, लेकिन 39 वर्ग सेंटीमीटर पर आधा पैसा ही मिल पाएगा.

दूसरा उदाहरण – अगर 50 रुपये से कम वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट के 50 फीसदी से ज्‍यादा बड़ा है तो इस नोट के बदलने पर उसकी पूरी वैल्‍यू मिलेगी. अगर 50 रुपये से अधिक वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट की तुलना में 80 फीसदी या इससे ज्‍यादा है तो इस नोट के बदलने पर आपको पूरी कीमत मिलेगी.

ATM से मिला फटा नोट कैसे बदलें?

ATM से निकले कटे-फटे नोट को बदलवाने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा, जिसके एटीएम से नोट निकले हैं. वहां जाकर आपको एक अप्लीकेशन लिखनी होगी. जिसमें आपको पैसे निकालने तारीख, समय, जिस जगह से पैसे की निकासी हुई है उसकी जानकारी लिखनी होगी. इसके बाद आवेदन के साथ एटीएम से निकली ट्रांजेक्शन संबंधित स्लिप भी अटैच करनी होगी. अगर स्लिप नहीं निकली हो तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपके नोट बैंक द्वारा फौरन बदल दिए जाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें