पूरे ब्रिटेन में अचानक विमानों की आवाजाही ठप, पूरी तरह बंद हुआ एयरस्पेस

Air Traffic Control: ब्रिटेन से बड़ी खबर सामने आ रही है, वहां का एयर नेटवर्क पूरी तरह चरमरा गया है. ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम फेल होने की वजह से पूरे ब्रिटेन के एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है. आधिकारिक तौर पर बताया गया कि नेटवर्क में तकनीकी कारणों के चलते विमानों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है. इतना ही नहीं यह भी अलर्ट जारी किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भी देरी हो सकती है. ट्रैफिक कंट्रोल नेटवर्क फेल होने से उड़ानों में कितनी देरी हो सकती है, इसके बारे में नहीं बताया गया है. सिर्फ इतना बताया गया है कि जल्द ही इसे फिक्स किया जाएगा. 

एयर ट्रैफिक कंट्रोल करने वाला नेटवर्क बंद

दरअसल, ब्रिटेन की हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली ने कहा है कि वह एक ‘तकनीकी समस्या’ का सामना कर रही है, जिसके कारण उड़ानों में देरी हो सकती है. हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि इंजीनियर खराबी को ढूंढने और उसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं. इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं. स्काई न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों वाली एयरलाइंस के यात्रियों को बताया दिया गया है कि हवाई यातायात को कंट्रोल करने वाला नेटवर्क बंद है. इस कारण उनकी उड़ानों में देरी होगी.

ठोस कारण नहीं दिया गया
ब्रिटेन की नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज (NATS) ने कहा कि हम वर्तमान में एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं और सुरक्षा बनाए रखने के लिए यातायात प्रवाह प्रतिबंध (Traffic Flow Restrictions) लागू किया है. इंजीनियर खराबी को ढूंढने और उसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं. इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं. वहीं अन्य ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्विसेज ने यात्रियों से माफी जरूर मांग ली है लेकिन इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं दी कि इसका कारण क्या है या इसे ठीक करने में कितना समय लगेगा.

ब्रिटिश एयरवेज ने भी दिया बयान
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक स्कॉटिश एयरलाइन लोगानेयर और ईजीजेट दोनों ने यात्रियों को चेतावनी दी है कि विमानों के आवागमन में देरी हो सकती है. उधर ब्रिटिश एयरवेज ने भी कहा कि वह इसको समझने के लिए एनएटीएस के साथ मिलकर काम कर रहा है. इसके साथ ही आयरलैंड में भी एयरलाइंस की उड़ानों में भी देरी और कैंसिल की जा रही है, इसका मतलब यह हुआ कि आयरलैंड का नेटवर्क भी प्रभावित हो गया है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें