Weather Alert: गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 33 Degree Celsius के पार; इस दिन होगी बारिश

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गुरुवार को 33.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ 04 मार्च अब तक का सबसे गर्म दिन (Weather Alert Updates) बन गया. इससे पहले 25 से 27 फरवरी के बीच पारा 33 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया था.

इस दिन हो सकती है बारिश
मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के कारण दिल्ली समेत हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश (Rain Prediction) की संभावना है. तब गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

मार्च में ही क्यों हो रही इतनी गर्मी

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, मार्च में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है. इस वजह से तापमान में वृद्धि होना नॉर्मल है. उन्होंने अगले दो दिन मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना जताई.

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 7 मार्च से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा बारिश होने की संभावना भी है. जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है.

बढ़ा दिल्ली का तापमान

बता दें कि गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा 33.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 12.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 93 फीसदी और न्यूनतम 39 फीसदी रहा. दिल्ली का स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स इलाका 34.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा. वहीं आज शुक्रवार के लिए मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान के 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है.

खराब श्रेणी में दिल्ली-एनसीआर की हवा बरकरार
मौसम की बदलती परिस्थितियों की वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) पर सीधा असर पड़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर की हवा गुरुवार को बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. अगले 24 घंटे में भी हवा की स्थिति ऐसी ही रहेगी. हालांकि इसके बाद सुधार की संभावना है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें