Biggest Country: ये है दुनिया का सबसे बड़ा देश, पृथ्वी के 11% हिस्से पर है जिसका कब्जा

Top 10 largest countries in the world 2023: अभी आप जहां रहते हैं, वहां अगर जगह की कमी के कारण आपको परेशानी महसूस हो रही है, तो आप पृथ्वी पर संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा मान्यता प्राप्त सबसे बड़े देशों में से एक में जाने और वहां बसने के बारे में सोच सकते हैं. अब आपको दुनिया के उन सबसे बड़े देशों की सूची की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें बताया गया हर देश आपके और आपके परिवार के लिए पर्याप्त रूप से बड़ा है, वहां घूमने और रहने के लिए जगह की कोई कमी नहीं है. हालांकि इस सूची में सबसे पहले पायदान पर मौजूद देश में जाना मुश्किल साबित हो सकता है.

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? इस सवाल का जवाब देने में अक्सर कंपटीशन की तैयारी करने वाले भी कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं. क्योंकि यह क्षेत्रफल व जनसंख्या के आधार पर होते हैं. कई बार जिस देश का क्षेत्रफल अधिक होता है वहां की आबादी कम होती है और कई बार ज्यादा आबादी वाला देश क्षेत्रफल में कम होता है. आज हम आपको क्षेत्रफल के आधार दुनिया के बड़े देशों के बारे में बताते हैं.

fallback

1.रूस, 2.कनाडा, 3.अमेरिका, 4.चीन, 5.ब्राजील, 6.ऑस्ट्रेलिया, 7.भारत, 8.अर्जेंटीना, 9.कजाकिस्तान, 10.अल्जीरिया

धरती के 11% हिस्से पर रूस का राज

‘साइंस फोकस’ में प्रकाशित जानकारी के मुताबिक क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है. इस तरह रूस विश्व का सबसे बड़ा देश है. जिसका कुल क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किमी है. यह कनाडा से लगभग दोगुना बड़ा है, और पृथ्वी के कुल भूभाग का लगभग 11 प्रतिशत हिस्सा है. हालांकि पर्माफ्रॉस्ट के कारण रूस का 60% से अधिक हिस्सा रहने योग्य नहीं है. रूस इतना बड़ा है कि यह यूरोप के उत्तर-पूर्व हिस्से से शुरू होकर पूरे उत्तर एशिया तक फैला हुआ है. रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता है.

fallback

रूस के बारे में इन बातों को कम जानते हैं लोग

रूस 11 टाइम जोन में फैला हुआ है. रूस में एक ही समय पर आधे देश में दिन तो आधे देश में रात होती है. यह खेल एक या दो दिन नहीं, बल्कि ढाई महीने तक चलता है. ये यूरोप का नौवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है. मास्को देश का सबसे बड़ा शहर है तो सेंट पीटर्सबर्ग देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर और सांस्कृतिक केंद्र है. इसकी आबादी करीब 14.5 करोड़ है. 16 संप्रभु राष्ट्रों की सीमा इससे मिलती हैं. यहां की अधिकारिक भाषा रूसी है, जो संयुक्त राष्ट्र की 6 अधिकारिक भाषाओं में से एक है. यह यूरोप में भी चलन में है. फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद चल रहे संघर्ष के कारण, फिलहाल तो रूस जाना खतरे से खाली नहीं है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें