Weather Update 15 September: सावधान! इन राज्यों में तीन दिन कहर बरपाएगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Today Weather News: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 17 सितंबर तक देश के कई राज्यों  में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ओडिशा, ईस्ट मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, वेस्ट मध्य प्रदेश, वेस्ट बंगाल, झारखंड, मेघालय, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है.

IMD ने जारी की चेतावनी

वहीं 17 सितंबर को भी सेंट्रल महाराष्ट्र के घाट इलाकों और मराठवाड़ा में अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है. वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना, कोंकण, गोवा और सेंट्रल महाराष्ट्र के घाट इलाकों, मराठवाड़ा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश होने के आसार हैं. 

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार तक भारत के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ तूफानी बारिश हो सकती है. 15 सितंबर को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हवाएं चलेंगी और बारिश होगी.  दूसरी ओर 16-17 सितंबर को बिजली कड़कने के साथ-साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान और झारखंड में तेज बारिश का अनुमान है.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

वहीं दिल्ली में अगले पांच दिन के दौरान बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

ओडिशा में 40 घर क्षतिग्रस्त

दूसरी ओर, ओडिशा में गुरुवार को हुई भारी बारिश के चलते कोरापुट में कम से कम 40 घर क्षतिग्रस्त हो गए और कंधमाल जिले में 60 कच्चे घर नष्ट हो गए व पुल डूब गए. बारिश के चलते मल्कानगिरि से मोतू तक सड़क संपर्क टूट गया, जबकि बोलांगीर जिले में स्कूल बंद कर दिए गए. आईएमडी ने शुक्रवार को और बारिश होने का अनुमान जताया है.

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र ने विकराल रूप धारण कर लिया है और अगले दो दिन के दौरान इसके ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ में प्रभाव दिखाने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून भी राज्य में जोरदार रहा है, जिससे पिछले 24 घंटों में बोलांगीर और रायगढ़ा जिले में बहुत भारी बारिश हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश जारी रहने के कारण, राज्य में नदियों के जल स्तर में वृद्धि होने पर आंतरिक इलाकों में अचानक बाढ़ आ सकती है. 15 सितंबर से बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें