India vs Australia Updates: विराट-राहुल के दम पर भारत का वर्ल्ड कप में विजयी आगाज, ऑस्ट्रेलिया को दी करारी हार

World Cup 2023, India vs Australia Live Updates: भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में जीत से आगाज किया. टीम इंडिया ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 199 रनों पर ढेर हो गई, जिसके बाद भारत ने 41.2 ओवर में 4 विकेट पर 201 रन बनाते हुए जीत दर्ज की. भारत के लिए केएल राहुल ने नाबाद 97 और विराट कोहली ने 85 रन बनाए.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए जबकि डेविड वॉर्नर ने 41 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे. रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले. मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिए. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

शतक से चूक गए विराट

विराट कोहली 85 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें पारी के 38वें ओवर की चौथी गेंद पर जोश हेजलवुड ने मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया. विराट ने 116 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके जड़े. हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी को उतरे. विराट और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 165 रन की पार्टनरशिप की.

30 ओवर बाद भारत 120/3

200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 30 ओवर में 3 विकेट खोकर 120 रन बना लिए हैं. फिलहाल विराट कोहली 60 और केएल राहुल 54 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं. 

राहुल ने भी जड़ा पचासा

केएल राहुल ने अपना अर्धशतक 72 गेंदों पर पूरा किया. उन्होंने पारी के 28वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेते हुए पचास का आंकड़ा पार किया. विराट और राहुल के बीच शतकीय साझेदारी भी हो गई है.

विराट की हाफ सेंचुरी

विराट कोहली ने 75 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. पैट कमिंस के पारी के 26वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट ने दौड़कर 2 रन पूरे किए और हाफ सेंचुरी पूरी कर ली. इसी के साथ भारत के 100 रन भी पूरे हो गए.

जाम्पा के ओवर में 3 चौके 

एडम जाम्पा के पारी के 18वें ओवर में केएल राहुल जड़े. टीम इंडिया ने 18 ओवर में 3 विकेट खोकर 69 रन बना लिए हैं. फिलहाल विराट कोहली 34 और केएल राहुल 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को जीत के लिए 200 रन का टारगेट मिला है.

15 ओवर बाद भारत 49/3

200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 15 ओवर में टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर 49 रन बना लिए हैं. फिलहाल विराट कोहली 31 और केएल राहुल 15 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं. 

भारत की धीमी शुरुआत

भारतीय टीम ने टारगेट का पीछा करते हुए 10 ओवर में 3 विकेट खोकर 27 रन बनाए हैं. फिलहाल केएल राहुल 7 और विराट कोहली 17 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं. 

7 ओवर बाद भारत 20/3

भारतीय टीम ने 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 7 ओवर में 3 विकेट खोकर 20 रन बना लिए हैं. फिलहाल केएल राहुल 5 और विराट कोहली 12 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं. 

हेजलवुड के ओवर में 2 विकेट

पेसर जोश हेजलवुड ने अपने पहले ही ओवर में 2 विकेट लिए. उन्होंने तीसरी गेंद पर रोहित को आउट करने के बाद अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर (0) को पवेलियन की राह दिखा दी. अय्यर को कवर्स पर खड़े डेविड वॉर्नर ने कैच किया. अभी तक तीनों ही बल्लेबाज ‘0’ पर आउट हुए हैं. भारत का स्कोर 3 विकेट पर 2 रन हो गया है.

रोहित भी खाता खोले बिना आउट

भारतीय टीम को दूसरा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा. रोहित खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए. जोश हेजलवुड ने अपने पहले (पारी के दूसरे) ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें lbw आउट किया. रोहित ने DRS भी लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में रहा.

किशन बने ‘गोल्डन डक’

ईशान किशन को पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने पवेलियन भेजा. स्टार्क की बाहर जाती गेंद को छेड़ने के चक्कर में किशन कैमरून ग्रीन को कैच दे बैठे. वह गोल्डन डक बने और खाता खोले बिना पवेलियन लौटे.

रोहित और किशन ओपनिंग को उतरे

200 रनों  ेटारगेट का पीछा करने के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ओपनिंग को उतरे. इस मैच में शुभमन गिल डेंगू के कारण नहीं खेल पाए. वह वक्त पर फिट नहीं हो सके.

भारतीय बॉलर्स के सामने कंगारू बल्लेबाजों ने टेके घुटने

ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के मैच में रविवार को यहां 49.3 ओवर में 199 रन पर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 46 रन बनाए. भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने तीन तीन जबकि जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए. टीम इंडिया को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. जसप्रीत बुमराह ने मिचेल मार्श को बिना खाता खोले विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया. 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने अपनी ही गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर को कैच आउट करते हुए पवेलियन लौटा दिया. डेविड वॉर्नर 41 रन बनाकर आउट हुए. 28वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दे दिया. स्टीव स्मिथ 46 रन बनाकर आउट हुए. 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मार्नस लाबुशेन को कैच आउट कराते हुए ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दे दिया. 

स्पिन जाल में फंसे कंगारू बल्लेबाज

मार्नस लाबुशेन 27 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर एलेक्स कैरी (0) को LBW आउट करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दे दिया. 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दे दिया. ग्लेन मैक्सवेल 15 रन बनाकर आउट हुए. 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने कैमरन ग्रीन को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराते हुए ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दे दिया. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (15 रन) को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन लौटाया. इसके बाद एडम जाम्पा (6) को हार्दिक पांड्या ने और मिशेल स्टार्क (28) को मोहम्मद सिराज ने आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी 199 रनों पर समेट दी.

न्यूजीलैंड की टीम 2 अंकों के साथ पहले पायदान पर

अभी तक हुए मुकाबलों के आधार पर टूर्नामेंट की अंकतालिका देखें तो न्यूजीलैंड की टीम 2 अंकों के साथ पहले पायदान पर है. इसके बाद क्रमश: 2-2 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश हैं. एक तरफ भारतीय टीम जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करना चाहेगी. वहीं, दूसरी तरफ पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इतनी आसानी से हार मानने वाले नहीं है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जैम्पा.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

इस महामुकाबले का टॉस हो चुका है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. इसका मतलब यह है कि भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करेगी

थोड़ी देर में होगा टॉस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुछ ही देर में टॉस होने वाला है. टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए इसकी जिम्मेदारी पैट कमिंस निभा रहे हैं. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 1999 के बाद से वर्ल्ड कप का कोई भी ओपनिंग मैच नहीं हारा है.

स्टेडियम भी नहीं पहुंचे शुभमन 

24 साल का ये भारतीय मैच विनर शुभमन टीम के साथ चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में नहीं पहुंचा है. ऐसे में ईशान किशन को प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है. हो सकता है उन्हें रोहित के साथ ओपनिंग करने का मौका भी मिल जाए.

शुभमन गिल मुकाबले से हुए बाहर

मैच शुरू होने से पहले एक बड़ा अपडेट सामने आ गया है. टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल बीमार होने के चलते मुकाबले से बाहर हो गए हैं. बता दें कि उन्हें कुछ दिन पहले डेंगू हो गया था जिसके चलते वह इस मैच में नही खेल पाएंगे.

चेन्नई में भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने   

चेन्नई के मैदान पर अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े देखे जाएं तो अबतक तीन वनडे मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया दो और भारत एक मुकाबला जीत पाया है. पिछली बार इस मैदान पर हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी.

वनडे वर्ल्ड कप में IND-AUS हेड टू हेड

वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आंकड़े के हिसाब से देखा जाए तो अब तक कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा है. दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 12 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत सिर्फ चार ही अपने नाम कर पाने में कामयाब रहा है. 

वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम 

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्नस लाबुशेन, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क.

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें