Operation Ajay: इजरायल-हमास में घमासान के बीच भारत का ऑपरेशन ‘अजय’ तेज, दिल्ली लौटा दूसरा जत्था

Israel Hamas War Latest Updates: इजराइल और हमास के संघर्ष के बीच 212 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के बाद, भारतीय नागरिकों के दूसरे जत्थे ने शुक्रवार शाम को राजधानी तेल अवीव से उड़ान भरी. आज 235 भारतीयों की वतन वापसी हो गई है. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और इजरायल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. दूतावास ने अपनी पोस्ट में बताया, ‘दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों को ईमेल किया है. अन्य पंजीकृत लोगों को बाद की उड़ानों के लिए संदेश भेजे जाएंगे.’

हमास ने 7 अक्टूबर को किया था हमला

बताते चलें कि इजरायल (Israel Hamas War Latest Updates) पर 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने बर्बर हमला कर करीब 1 हजार लोगों की हत्या कर दी थी. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और अब वह गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रहा है. वहीं हमास भी बीच-बीच में इजरायल पर रॉकेटों की बरसात कर रहा है. युद्ध भड़कने के बाद से सभी देश इजरायल से अपने नागरिकों को निकालने में जुटे हैं. 

भारत ने लॉन्च किया ऑपरेशन अजय

भारत ने भी अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) की शुरुआत की है. इस अभियान के इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए पहली विशेष उड़ान गुरुवार देर शाम 211 वयस्कों और एक शिशु को लेकर शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंची. अब दूसरा जत्था आज सुबह दिल्ली पहुंचने वाला है. इस जत्थे में 235 भारतीय नागरिक शामिल हैं. 

वायुसेना के बड़े विमान भी स्टैंडबाय पर

इजरायल (Israel Hamas War Latest Updates) में करीब 18 हजार भारतीय रह रहे हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जो भी भारतीय वापस आना चाहते हैं, वे इजरायल में भारतीय दूतावास जाकर खुद को रजिस्टर करवाएं. ऐसे नागरिकों को भारत वापस लाने का इंतजाम किया जाएगा. सरकारी सूत्रों के अनुसार फिलहाल यह ऑपरेशन चार्टर्ड विमानों के जरिए चलाया जा रहा है लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय वायु सेना को भी इस ऑपरेशन (Operation Ajay) में उतारा जा सकता है. इसके लिए वायुसेना के बड़े परिवहन विमानों को स्टैंडबाय पर रखा गया है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें