World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने लगाया जीत का चौका, अफगानिस्तान को 149 रनों से रौंदा

World Cup 2023: चेन्नई में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने अफगानिस्तान को 149 रनों से हरा दिया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 288 रन बनाए और अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 289 रनों का टारगेट रखा. जवाब में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान को 34.4 ओवर में 139 रनों पर ढेर कर दिया. वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रनों से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की. वर्ल्ड कप 2023 में शुरुआत के लगातार चार मैच जीतकर न्यूजीलैंड की टीम 8 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. दूसरे नंबर पर तीन मैचों में जीत के साथ 6 अंक लेकर भारत मौजूद है. 

अफगानिस्तान की टीम ने जोश और जज्बा नहीं दिखाया

अफगानिस्तान की टीम ने किसी भी समय उस तरह का जोश और जज्बा नहीं दिखाया जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ दिखाया था. अफगानिस्तान की फील्डिंग खराब रही, जबकि उसके गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को वापसी का मौका दिया. बल्लेबाजों ने भी जल्दबाजी दिखाई जबकि इस बीच कीवी टीम की गेंदबाजी और फील्डिंग शानदार रही. न्यूजीलैंड की तरफ से मिशेल सैंटनर (39 रन देकर तीन) और लॉकी फर्ग्यूसन (19 रन देकर तीन) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि ट्रेंट बोल्ट (18 रन देकर दो) ने उनका अच्छा साथ दिया. अफगानिस्तान ने अपने आखिरी चार विकेट आठ गेंद और पांच रन के अंदर गंवाए.

अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया

अफगानिस्तान ने पहले 10 ओवर में केवल 28 रन बनाए और इस बीच तीन गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों रहमनउल्लाह गुरबाज (11) इब्राहिम जादरान (14) विकेट गंवाए. मैट हेनरी की गेंद गुरबाज के बल्ले का किनारा लेकर विकटों में समाई जबकि इब्राहिम ने बोल्ट की गेंद पर कवर में आसान कैच दिया. सैंटनर ने फर्ग्यूसन की गेंद पर कप्तान हसमतउल्लाह शहीदी (29 गेंद पर 08) का स्क्वायर लेग पर एक हाथ से अविश्वसनीय कैच लिया जिससे अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया.

अफगानिस्तान की पारी सिमटने में देर नहीं लगी

रहमत शाह (62 गेंद पर 36) और अजमत ओमारजई (32 गेंद पर 27) ने इसके बाद सतर्कता बरती और चौथे विकेट के लिए 70 गेंद पर 54 रन की साझेदारी की. लैथम ने ऐसे में बोल्ट को गेंद सौंपी और उन्होंने ओमारजई को विकेट के पीछे कैच कराकर कप्तान को निराश नहीं किया. स्पिनर रचिन रविंद्र ने रहमत शाह का अपनी ही गेंद पर कैच लेकर और सैंटनर ने अनुभवी मोहम्मद नबी (07) को बोल्ड करके अफगानिस्तान की उम्मीदों पर तुषारापात कर दिया. इसके बाद अफगानिस्तान की पारी सिमटने में देर नहीं लगी.

न्यूजीलैंड ने खड़ा किया था 288 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर

युवा बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स और कप्तान टॉम लैथम की शतकीय साझेदारी की मदद से न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ 6 विकेट पर 288 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. फिलिप्स ने 80 गेंद पर चार चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 71 रन बनाए. लैथम ने 74 गेंद पर 68 रन बनाए जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल हैं. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की जिससे न्यूजीलैंड आखिरी 10 ओवर में 103 रन जोड़ने में सफल रहा. इन दोनों से पहले विल यंग (64 गेंद पर 54 रन, चार चौके, तीन छक्के) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली.

न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही

गत चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट का पहला उलटफेर करने वाले अफगानिस्तान की तरफ से अजमत ओमारजई और नवीन उल हक ने दो-दो विकेट लिए. न्यूजीलैंड के लिए शुरूआत अनुकूल नहीं रही. पहले उसने टॉस गंवाया और फिर सातवें ओवर में फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (20) का विकेट. मुजीब उर रहमान की अपील अंपायर ने ठुकरा दी थी, लेकिन डीआरएस के बाद कॉनवे को पवेलियन का रास्ता नापना पड़ा. यंग और रचिन रविंद्र (41 गेंद पर 32) ने अफगानिस्तान के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर सहजता से रन बटोरे तथा दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े.

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने मोहम्मद नबी पर दबाव बनाया

न्यूजीलैंड ने इस तरह से लगातार चौथे मैच में दूसरे विकेट के लिए कम से कम अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. इन दोनों बल्लेबाजों को अपनी पारी के शुरू में जीवनदान मिला था. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अनुभवी स्पिनर मोहम्मद नबी पर दबाव बनाया. यंग ने अपने तीन में से दो छक्के इस गेंदबाज पर लगाए जबकि रविद्र ने भी एक बार उनकी गेंद छह रन के लिए भेजी. रविंद्र हालांकि पिछले मैचों की तरह लय में नहीं दिख रहे थे. दूसरी तरफ यंग ने राशिद खान पर चौका जड़कर लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया.

ओमारजई ने पारी के 21वें ओवर में दोनों जमे हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा

न्यूजीलैंड जब मजबूती से आगे बढ़ रहा था तब उसने आठ गेंद के अंदर तीन विकेट गंवा दिए. ओमारजई ने पारी के 21वें ओवर में दोनों जमे हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. उन्होंने पहले रविंद्र की गिल्लियां बिखेरी और फिर यंग को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया. राशिद ने अगले ओवर में नए बल्लेबाज डेरिल मिशेल (01) को वापसी का रास्ता दिखाया. इससे स्कोर एक विकेट पर 109 रन से चार विकेट पर 110 रन हो गया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें