MP में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट ने चौंकाया? बीजेपी के बागी IN ..6 विधायक रेस से OUT

Congress Second List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में फिलहाल कांग्रेस का तूफानी अंदाज देखने को मिल रहा है. जहां एक तरफ पहली लिस्ट में 144 उम्मीदवार घोषित किए थे तो वहीं गुरुवार देर रात को दूसरी लिस्ट में 88 उम्मीदवारों का नाम जारी कर दिया है. इसमें पहली लिस्ट के 3 प्रत्याशी बदले गए हैं. इस मतलब यह हुआ कि कांग्रेस अब तक 230 सीटों में से 229 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है, सिर्फ एक बैतूल सीट पर नाम की घोषणा बाकी है. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आते ही मध्य प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि आखिर इस लिस्ट से किन नेताओं का नफा नुकसान हुआ है. क्योंकि इसमें बीजेपी के 7 बागी नेताओं को टिकट दे दिया गया है. तो वहीं 6 मौजूदा विधायकों का टिकट काट भी दिया गया है.

विरोध के बाद कुछ बदलाव?

जानकारों का मानना है कि पहली सूची में कई सीटों पर विरोध के बाद कुछ बदलाव किए गए हैं. 88 प्रत्याशियों की दूसरी सूची में 3 सीटों पर प्रत्याशी बदले हैं. दतिया में अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती, पिछोर में शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी और गोटेगांव में शेखर चौधरी की जगह एनपी प्रजापति को दोबारा टिकट दिया है. जबकि पहली सूची के 144 प्रत्याशियों में 69 विधायकों को दोबारा प्रत्याशी बनाया तो वहीं, 5 विधायकों के टिकट काट दिए थे.

बीजेपी के 7 बागी मालामाल
कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में 7 बीजेपी के बागी नेताओं को शामिल किया है. इनमें से दीपक जोशी को देवास जिले की खातेगांव सीट से और अभय मिश्रा को रीवा जिले की सेमरिया सीट से टिकट दिया गया है. दोनों ने हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. इसके साथ ही धार जिले की बदनावर सीट से बीजेपी के पूर्व विधायक भंवर सिंह शेखावत को कांग्रेस ने टिकट दिया है। भंवर सिंह हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे. नीमच जिले की जावद सीट से समंदर पटेल को कांग्रेस ने टिकट दिया है. समंदर पटेल पिछले महीने कांग्रेस में शामिल हुए थे. 

इनको भी दिया गया IN का सिग्नल
वहीं होशंगाबाद सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा के भाई और पूर्व विधायक गिरजा शंकर शर्मा को कांग्रेस ने टिकट दिया है. गिरजा शंकर शर्मा एक महीने पहले ही कांग्रेस में शामिल हुए थे. वहीं निवाड़ी से बीजेपी की मौजूदा जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज राय के बेटे अमित राय जिला पंचायत सदस्य को टिकट दिया गया है, भिंड सीट पर कांग्रेस को विधानसभा में अविश्वास के दौरान झटका देने वाले तत्कालीन उपनेता प्रतिपक्ष चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है.

छह विधायक रेस से आउट
दूसरी लिस्ट में जिन विधायकों के टिकट काटे गए हैं, उनमें मुरैना से विधायक राकेश मावई, सुमावली से अजब सिंह कुशवाह, सेंधवा से ग्यारसी लाल रावत, गोहद से मेवाराम जाटव बड़नगर से मुरली मोरवाल, और ब्यावरा से रामचंद्र दांगी शामिल हैं. फिलहाल दूसरी लिस्ट के साथ ही कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 229 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इनमें से 144 उम्मीदवारों की घोषणा 15 अक्टूबर को पहली सूची में की गई थी, जिसमें 19 महिलाएं शामिल थीं. कांग्रेस ने 17 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए केवल एक सीट पर अभी भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. दूसरी लिस्ट के साथ ही कांग्रेस ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि बीजेपी छोड़कर आए नेताओं का भी ख्याल रखा गया और साथ ही महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. अब देखना होगा कि कांग्रेस को इससे क्या फायदा होता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें