2 युद्ध…2 रोल के बीच बाइडेन का नया ‘बयान बम’, रूस-हमास को दी खुली चेतावनी

US President Address: एक तरफ रूस-यूक्रेन का युद्ध चल रहा है तो वहीं अब इजरायल-हमास का युद्ध शुरू हो गया है. इन दोनों युद्धों में अमेरिका की भूमिकाएं दिख रही हैं. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़े राहत पैकेज के प्रस्ताव का ऐलान किया है. साथ ही रूस और हमास को खरी-खोटी सुनाते हुए चेतावनी भी दी है. जो बाइडन ने कहा है कि इजरायल और यूक्रेन के अपने-अपने युद्धों में जीतना अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने संसद से दोनों देशों को अरबों डॉलर की सैन्य सहायता देने का अनुरोध करने की योजना की घोषणा की है. बाइडन ने कहा कि यह सहायता दोनों देशों को अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता की रक्षा करने में मदद करेगी. बाइडन ने गुरुवार रात देश को संबोधित एक भाषण में कहा कि इजरायल और यूक्रेन को अरबों डॉलर की सैन्य सहायता देने के उनके प्रस्ताव अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं. उन्होंने कहा कि इजरायल को हथियार और उपकरणों की आवश्यकता है ताकि वह अपने पड़ोसियों से खुद को बचा सके. उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन को रूस के आक्रमण से बचाने के लिए भी मदद की जरूरत है.

देश के नाम एक संबोधन

दरअसल, इजरायल से वापस आकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश के नाम एक संबोधन में ये बातें कही हैं. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश पश्चिम एशिया के देशों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र में हिंसा जारी रहती है, तो इससे दुनिया भर में अस्थिरता पैदा हो सकती है. बाइडेन ने कहा कि हमास और पुतिन दोनों ही लोकतंत्र के लिए खतरा हैं, क्योंकि वे पड़ोसी देशों में लोकतंत्र को समाप्त करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हमास और पुतिन अलग-अलग खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन दोनों ही लोकतंत्र के लिए खतरा हैं.

संसद से तत्काल अनुरोध करेंगे
जो बाइडेन ने घोषणा की कि वह अगले साल करीब 100 अरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी सहायता के लिए संसद से तत्काल अनुरोध करेंगे. इस प्रस्ताव में यूक्रेन, इजराइल, ताइवान, मानवीय मदद और सीमा प्रबंधन के लिए धन का प्रावधान होगा. बाइडेन ने कहा कि यह एक अच्छा निवेश होगा, जिसका लाभ अमेरिकी सुरक्षा को कई पीढ़ियों तक मिलता रहेगा.

‘मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध’
बता दें कि इस संबोधन से एक दिन पहले बाइडन ने इजरायल की यात्रा की थी जहां उन्होंने हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहे इजरायल के प्रति एकजुटता जताई थी और गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों को और मानवीय मदद मुहैया कराए जाने की वकालत की थी. व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन ने देश को संबोधित करने से पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात की थी और कहा था कि अमेरिका कीव को मदद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें