सेफ जोन दक्षिण गाजा में भी इजरायली हमले तेज, 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा ने किया पलायन, सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रिस्तान!

इजरायल और हमास के बीच लगभग 40 दिन से जंग जारी है. 7 अक्टूबर से अब तक इस संघर्ष में मारे गए लोगों का आंकड़ा करीब साढ़े 12 हजार हो गया है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच सेफ जोन माने जाने वाले गाजा के दक्षिणी इलाके में भी इजरायल ने हमले तेज कर दिए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने उत्तरी गाजा में लोगों को जगह छोड़कर चले जाने की चेतावनी दी थी. इसके बाद भी खान यूनिस इलाके में लगातार हमले किए गए, जिससे दर्जनों लोग मारे गए हैं और कई घायल हो गए हैं.

ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि गाजा के अस्पतालों पर इजरायल के हमलों की जांच युद्ध अपराध के रूप में की जानी चाहिए. वहीं, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी का कहना है कि अगर बुधवार (15 नवंबर) तक गाजा में ईंधन की अनुमति नहीं दी गई तो उसका अभियान रुक जाएगा.

युद्ध में अब तक गई इतने लोगों की जान

7 अक्टूबर को गाजा से चलने वाले चरमपंथी संगठन हमास ने अचानक दक्षिणी इजरायल पर घातक हमला किया था. उसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग जारी है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, जंग में अब तक गाजा में इजरायली हमलों में 11,200 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि हमास के हमलों में 1,200 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हुई है.

10 दिन में दो लाख से ज्यादा लोगों ने किया पलायन

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी कार्यालय (OCHA) ने मंगलवार (14 नवंबर) को कहा कि उत्तरी गाजा में लड़ाई के कारण पिछले 10 दिनों में दो लाख से ज्यादा लोगों को दक्षिण की ओर पलायन करना पड़ा है.

OCHA की ओर से कहा गया कि उत्तरी गाजा में केवल एक ही अस्पताल मरीजों का इलाज करने में सक्षम है. उसने कहा कि कुछ लड़ाई अस्पतालों के आसपास है जहां मरीज, नवजात शिशु और चिकित्सक बिजली न होने और घटती आपूर्ति के कारण फंसे हुए हैं.

इजरायल ने हमास पर उसके लड़ाकों के लिए अस्पतालों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. इजरायल का कहना है कि हमास ने शिफा अस्पताल के नीचे अपना मुख्य कमांड सेंटर स्थापित किया है. वहीं, हमास और शिफा अस्पताल के स्टाफ ने इजरायली आरोपों से इनकार किया है.

अल-शिफा अस्पताल को किया जाए संरक्षित- जो बाइडेन

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अल-शिफा अस्पताल को संरक्षित (Protected) किया जाना चाहिए क्योंकि गाजा सिटी में इस सुविधा के करीब लड़ाई चल रही है. जो बाइडेन की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया और तत्काल मानवीय विराम का आह्वान किया है.

गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रिस्तान!

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल लगभग एक कब्रिस्तान हो गया है, जहां अंदर और बाहर शवों का ढेर लगा हुआ है. वहीं, बीबीसी ने अपने एक संवाददाता के हवाले से बताया है कि उन्हें गाजा शहर के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के अंदर एक संपर्क से पता चला है कि अनुमानित 170 शवों के लिए एक सामूहिक कब्र खोदी जा रही है.

सीधे अस्पतालों को निशाना नहीं बना रहे- इजरायल

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि बिजली की समस्या के कारण समय से पहले जन्मे दर्जनों बच्चों और डायलिसिस की आवश्यकता वाले 45 किडनी रोगियों का ठीक से इलाज नहीं किया जा सकता है. इजरायली सेना ने कहा है कि वह इजरायल के एक अस्पताल से गाजा में इनक्यूबेटरों को ले जाने के लिए समन्वय की प्रक्रिया में है. इजरायल ने कहा है कि वह वह सीधे अस्पतालों को निशाना नहीं बना रहा है, हालांकि, उसने अल-शिफा और अन्य अस्पतालों के आसपास लड़ाई की बात स्वीकार की है.

19 वर्षीय नोआ मैरिसियानो की मौत, हमास ने किया था अगवा

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने 19 वर्षीय नोआ मैरिसियानो की मौत की पुष्टि की है, जिसे पिछले महीने हमास ने अगवा कर लिया था. इस बीच एक स्थानीय अस्पताल के प्रमुख ने कहा है कि आईडीएफ के साथ झड़प के बाद वेस्ट बैंक के तुलकेरेम शरणार्थी शिविर में सात फिलिस्तीनी मारे गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें