गाजा में बच्चों की हत्या पर क्या बोले कनाडाई पीएम ट्रूडो, आपको जानना चाहिए

इजरायल और हमास के बीच खूनी संघर्ष कम होने का नाम नहीं ले रहा है. गाजा के कई अस्पताल ठप हो गए हैं तो कई अस्पतालों ने मौतों की वॉर्निंग जारी कर दी है. ऐसे में कई मासूम अभी तक अपनी जान गंवा चुके है. इस बीच जारी जंग को लेकर दुनियाभर से प्रतिक्रिया आ रही है. ऐसे में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी तीखी टिप्पणी की है, जिसका इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाब दिया है. 

कनाडाई पीएम के जवाब में बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में हो रही मौतों के लिए हमास को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, न ही इजरायल को. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा है कि इजरायल जानबूझकर नागरिकों को निशाना नहीं बना रहा है, बल्कि हमास ने यहूदियों पर किए गए सबसे भयानक हमले में नागरिकों के सिर काटे, जलाए और नरसंहार किया. 

हमास पहुंचा रहा नागरिकों को नुकसान

इजरायली प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इजरायल नागरिकों को नुकसान से दूर रखने के लिए सब कुछ कर रहा है,जबकि हमास उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए सब कुछ कर रहा है. उन्होंने कहा कि जब इजरायल गाजा में नागरिकों को मानवीय गलियारे और सुरक्षित क्षेत्र प्रदान करता है, तो हमास बंदूक की नोक पर उन्हें जाने से रोकता है.

युद्ध अपराध के लिए हमास जिम्म्मेदार   

नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को नहीं, बल्कि हमास को युद्ध अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. हमदस को नागरिकों के पीछे छुपकर नागरिकों को निशाना बनाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हमास की बर्बरता को हराने में इजरायल का समर्थन करना चाहिए.

शिशुओं की हत्या दुनिया देख रही: ट्रूडो

बता दें कि इससे पहले ट्रूडो ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “मैं इजराइल सरकार से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं. दुनिया टीवी पर, सोशल मीडिया पर देख रही है. हम डॉक्टरों, परिवार के सदस्यों, जीवित बचे लोगों, उन बच्चों की गवाही सुन रहे हैं, जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है.” उन्होंने आगे कहा कि दुनिया महिलाओं, बच्चों और शिशुओं की हत्या देख रही है. इसे रोकना होगा.

कनाडाई प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि हमास को फिलिस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना बंद करना चाहिए और अपने पास मौजूद 200 से अधिक इजरायली बंधकों को रिहा करना चाहिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें