राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े बैनर पर लिखा वाल्मीकि और संत रविदास को अस्पृश्य

एजेंसी ॥ मेरठ

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में कथित तौर पर आरएसएस से जुड़े पोस्टर में वाल्मीकि, संत रविदास के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किए जाने से खासा विवाद पैदा हो गया है। दलित समाज ने इस होर्डिंग्स/पोस्टर्स का विरोध किया है। दरअसल 25 फरवरी को मेरठ में संघ का सबसे बड़ा समागम होने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा आरएसएस समागम है जिसमें तीन लाख से भी ज्यादा कार्यकर्ताओं के शामिल होने की बात कही जा रही है। हालांकि कार्यक्रम से पहले ही विवाद पैदा हो गया है। दरअसल इलाके में जो पोस्टर्स लगाए गए हैं उनमें लिखा गया है, ‘हिंदू धर्म की जैसे प्रतिष्ठा वसिष्ठ जैसे ब्राह्मण, कृष्ण जैसे क्षत्रिय, हर्ष जैसे वैश्य और तुकाराम ने जैसे शूद्र ने की है, वैसी ही वाल्मीकि, चोखामैला और रविदास जैसे अस्पृश्यों ने भी की है।Ó पोस्टर का शीर्षक है ‘राष्ट्रोदय आपका हार्दिक अभिनन्दन है (जागृति विहार मेरठ)Ó विवादित होर्डिंग शहर के मुख्य चौराहों पर लगे हैं, जिसके बाद अब वाल्मीकि समाज के लोगों ने इस कार्यक्रम के विरोध की रणनीति बनानी शुरु कर दी है। वाल्मीकि समाज के लोगों की मानें तो इस मुद्दें को लेकर पंचायत बुलाई जा रही है। जिसमें कार्यक्रम के विरोध की रणनीति तैयार की जाएंगी। उन्होंने साफ कहा कि समाज से खिलवाड़ करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। वहीं वाल्मीकि नेताओं ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की है। वाल्मीकि समाज के एक ऐसे ही नेता ने कहा, ‘यह उन लोगों ने टिप्पणी की जो बाबा साहब आंबेडकर और वाल्मीकि समाज को नहीं जानते। आंबेडकर ने समाज को जोडऩे का काम किया। ऐसा कोई समाज नहीं जो उन्हें नहीं जानता है। यह लोग संघ प्रमुख मोहन भागवत को खुश करना चाहते हैं। हालांकि अब जिसने यह विवादित होर्डिंग या पोस्टर लगाए वो खुद आगे आने को तैयार नहीं है। उन्होंने आगे कहा, ‘हम मोहन भागवत का पूरा सम्मान करते हैं। वह आएं, यहां आएं हम उनका पूरा सम्मान करेंगे। मेरठ आजादी की धरती है। कुर्बानी दी है मेरठ के लोगों ने। आजादी की लड़ाई भी यहीं से शुरू हुई। लेकिन हमारा सम्मान कम किया जाएगा तो हम इसे सहन नहीं करेंगे। सम्मान से कोई समझौता नहीं होगा। वाल्मीकि ने ही रामायण लिखी, अगर वह ऐसा नहीं करते तो हिंदू समाज को कोई जानने वाला नहीं होता।Ó

 

वाल्मीकि समाज ने  बुलाई पंचायत

यह विवादित होर्डिंग शहर के मुख्य चौराहों पर लगे हैं, जिसके बाद अब वाल्मीकि समाज के लोगों ने इस कार्यक्रम के विरोध की रणनीति बनानी शुरु कर दी है। वाल्मीकि समाज के लोगों की मानें तो इस मुद्दें को लेकर पंचायत बुलाई जा रही है। जिसमें कार्यक्रम के विरोध की रणनीति तैयार की जाएंगी। उन्होंने साफ कहा कि समाज से खिलवाड़ करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

 

संघ के कहने पर  लगाया बैनर

बैनर पर लिखे नंबर पर जब सचएक्सप्रेस के प्रतिनिधि ने रविन्द्र मलिक से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि वह तो एक बिजनेसमेन है। संघ के लोगों ने उन्हें बैनर लगाने को कहा था और जो मैटर मुझे मोबाइल पर मैजेस किया गया था वो ही लिखवा कर हमने बैनर टंगवा दिए थे। विवाद होने पर संघ के लोगों के जब फोन आए तो अब उन्हें हटाया जा रहा है।

 

वाल्मीकि समाज को मनाने में जुटा संघ

आरएसएस कार्यकर्ताओं ने भी वाल्मीकि समाज के लोगों को मनाने का काम शुरु कर दिया है। समाज के लोगों से कई स्तर पर वार्ता जारी है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस विवाद को सुलझा भी लिया जाएंगा, लेकिन फिलहाल कार्यक्रम पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बकायदा वाल्मीकि समाज के लोगों में आरएसएस के इस पोस्टर को लेकर खासा विरोध हो रहा है। शहर में लगे पोस्टरों को वाल्मीकि समाज के लोगों ने फाड़ डाला और सड़कों पर नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें