Israel Palestine Conflict: फिलीस्तीन के राष्ट्रपति Mahmoud Abbas ने UN और US से की दखल देने की मांग

रामल्ला: फिलीस्तीन (Palestine) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और यरुशलम में जारी हिंसा (Israel Palestine Conflict) की निंदा की और इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर प्रायोजित ढंग से फिलीस्तीनी नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया. राष्ट्रपति अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है, इससे पहले की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए.

हिंसक झड़प में 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत
फिलीस्तीन के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि महमूद अब्बास ने इस हिंसा (Israel Palestine Conflict) के लिए पूरी तरह से इजराइली सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. इजराइली सुरक्षाबलों के साथ शुक्रवार को हुई झड़प में कम से कम 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई.

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने की ये अपील

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) और अन्य पक्षों से भी कहा कि ऐसे समय में सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. प्रभावित क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांति स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने क्या कहा?
इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी.

गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फिलीस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा, जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने इससे जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा खत्म करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश तेज करने का आग्रह किया है. दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने संघर्ष में शामिल फिलीस्तीनी और इजराइली नागरिकों के प्रति समर्थन जताते हुए अमेरिका, यूरोपीय संघ और रूस से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें