अमेरिका ने जासूसी के आरोप में चीनी नागरिक को किया गिरफ्तार

वॉशिंगटन: चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. अमेरिका ने जासूसी के आरोप में एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है. फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) का कहना है कि लॉस एंजिल्स स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय का रिसर्चर गुआन लेई (Guan Lei) संवेदनशील सॉफ्टवेयर चीन भेज रहा था और पकड़े जाने से डर से उसने कंप्यूटर हार्ड ड्राइव को नष्ट कर दिया था.

अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को बताया कि चीनी रिसर्चर को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उसे जुलाई में अपने अपार्टमेंट के बाहर क्षतिग्रस्त हार्ड ड्राइव फेंकते हुए देखा गया था. FBI के मुताबिक, गुआन लेई पर संवेदनशील अमेरिकी सॉफ्टवेयर या तकनीकी डेटा को चीन की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी को भेजने का आरोप है.

आरोपों से इंकार
FBI ने मामले की जांच तेज कर कर दी है. गुआन लेई के पुराने रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं. उसकी गतिविधियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है. FBI यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि क्या गुआन ने पहले भी कोई संवेदनशील जानकारी चीन भेजी थी? हालांकि, गुआन ने चीनी सेना से रिश्तों के आरोपों को नकारा दिया है.

20 साल की सजा संभव
गुआन को शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया और 17 सितंबर को अभियोग पत्र दाखिल किया जाएगा. अमेरिकी कानून के मुताबिक, सबूत नष्ट करने के लिए गुआन लेई को 20 साल की सजा हो सकती है. गौरतलब है कि अमेरिका पिछले कुछ समय से चीन पर जासूसी का आरोप लगा रहा है. इसी के चलते उसने चीनी दूतावास को भी बंद कर दिया था. अमेरिका का कहना है कि चीन अलग-अलग तरह से अमेरिकियों के निजी डेटा के साथ ही संवेदनशील सरकारी डेटा को निशाना बना रहा है. हालांकि, ये बात अलग है कि चीन आरोपों को बेबुनियाद बताता रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें