MCD कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, नए साल से पहले सरकार ने दिया सबसे बड़ा तोहफा

MCD Worker Salary Hike : आम आदमी पार्टी (AAP) नीत दिल्ली नगर निगम (MCD) ने अपने कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़ाने का फैसला किया है. एमसीडी के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एमसीडी के अकुशल श्रमिकों के लिए मासिक न्यूनतम वेतन 16,792 रुपये से बढ़कर 17,234 रुपये हो जाएगा. अर्द्ध-कुशल श्रमिकों के लिए वेतन 18,499 रुपये से बढ़कर 18,993 रुपये तथा कुशल श्रमिकों के लिए 20,375 रुपये से बढ़कर 20,903 रुपये हो जाएगा.

एक अप्रैल से मिलेगा फायदा

अधिकारियों ने बताया कि एक अप्रैल से सभी एमसीडी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. आम आदमी पार्टी ने एक अप्रैल से सभी एमसीडी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा की थी. न्यूनतम वेतन बढ़ाने पर सरकार का प्रस्ताव एमसीडी के सदन की अगली बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा. एमसीडी के अधिकारी ने कहा कि निगम कर्मचारियों के लिए संचित महंगाई भत्ता सदन से मंजूरी मिलने के बाद जारी किया जाएगा.

अभी है ऐसी व्यवस्था

एमसीडी सदन के बैठक के एजेंडे के अनुसार, लिपिक और पर्यवेक्षी कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन में भी वृद्धि की जाएगी. प्रस्ताव के मुताबिक, गैर-मैट्रिक पास कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन बढ़कर 18,993 रुपये, मैट्रिक पास लेकिन स्नातक नहीं होने पर 20,902 रुपये तथा स्नातक और इससे ऊपर के कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन 22,744 रुपये हो जाएगा. इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता क्रमश: 494 रुपये, 546 रुपये और 598 रुपये प्रति माह होगा.

निगम की सत्ता मिलने के बाद केजरीवाल सरकार लगातार इसकी हालत सुधारने के दावे कर रही है. सरकार का फोकस एमसीडी से जुड़े मुद्दों पर दिख रहा है. कुछ समय पहले सीएम केजरीवाल ने कहा था कि 13 साल बाद MCD कर्मचारियों की सैलरी पहली तारीख को आई है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हमारी पार्टी की नीयत और नीति दोनों साफ है.

एमसीडी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद

दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) ने सभी वार्डों में साफ-सफाई, रोशनी आदि से जुड़ी शिकायतों और उसके निवारण के लिए MCD App 311 की शुरुआत की थी. लेकिन, यह ऐप लोगों की ओर से बड़ी संख्या में इस्तेमाल न किए जाने की वजह से उतनी कारगर साबित नहीं हो पाई. इसके बाद निगम ने अपने एरिया में साफ-सफाई समेत अन्य सभी कामों खासकर सड़कों की सही स्थिति पता करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता लेनी शुरू की है.

पायलट प्रॉजेक्ट शुरू हो चुका है. जिसके तहत एक एजेंसी के माध्यम से MCD तीन वार्डों पटेल नगर, कोटला मुबारकपुर और प्रीत विहार की समस्याओं का हल करेगी. MCD ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण की तैयारी कर ली है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें