INDIA की चौथी बैठक का निकला मुहूर्त, ‘फैला रायता’ कितना समेट पाएगी कांग्रेस?

आखिरकार इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक को लेकर अब हलचल तेज हो गई है. तीन राज्यों में करारी हार, राज्यसभा सांसद के यहां नोटों की बाढ़, और फिर बीजेपी के तीखे हमलों से हलकान कांग्रेस लगता है सक्रिय मोड को ऑन करने की फिराक में है. असल में विपक्षी गठबंधन की राष्ट्रीय राजधानी में 19 दिसंबर को बैठक है. इस बैठक में एक सकारात्मक एजेंडा बनाना, सीटों के बंटवारे और संयुक्त रैलियां आयोजित करने के कार्यक्रम को लेकर चर्चा हो सकती है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को एक्स पर लिखा कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार, 19 दिसंबर 2023 को दोपहर बाद तीन बजे नई दिल्ली में होगी. यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में होगी.

‘मैं नहीं हम’ नारे के साथ 

असल में कांग्रेस की अपने सहयोगी दलों के साथ बैठक ऐसे मौके पर हो रही है जब राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. इधर बीजेपी का कहना है कि लोगों ने मोदी की गारंटियों में विश्वास जताया है और लोग 2024 में फिर से उनकी सरकार चुनेंगे. तो वहीं कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाये रखते हुए ‘‘मैं नहीं, हम’’ नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के सामने अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.

लीक से हटकर सोचेगी कांग्रेस?
नेता ने यह भी कहा कि चुनाव नतीजे उन मुद्दों की अस्वीकृति नहीं हैं, जो इस चुनाव प्रचार अभियान में उठाए गए थे. उन्होंने हालांकि स्वीकार किया कि पार्टी 2024 में भाजपा से मुकाबला करने के लिए लीक से हटकर सोचेगी. उन्होंने कहा कि ‘‘मैं नहीं, हम’’ संभावित नारा है, जिस पर विपक्षी दल मोदी का मुकाबला करने के लिए काम करेंगे. पार्टी नेता ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए मुख्य सकारात्मक एजेंडा बनाना विपक्षी दलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जो उन्हें बीजेपी से मुकाबला करने में मदद करेगा.

अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति
वहीं सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान विपक्षी दल सीट बंटवारे, संयुक्त चुनावी रैलियां आयोजित करने की योजना बनायेंगे और उनके लिए एक साझा कार्यक्रम तैयार करेंगे. सूत्रों का कहना है कि ‘इंडिया’ गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को आगे बढ़ा सकता है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी 17 से 19 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में रहेंगी और बैठक में भाग लेने की संभावना है. अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने पर काम जारी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें