Bengal Seat Sharing: बंगाल में भी फंसेंगा पेंच? कांग्रेस को 1-2 सीटें देने के मूड में TMC

विपक्ष के I.N.D.I.A अलायंस में जिस बात की आशंका थी, वो सच साबित हो रही है. यूपी के बाद अब पश्चिम बंगाल में सीटों के बंटवारे का मुद्दा उलझ गया है. राज्य की सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी की पार्टी TMC ने कांग्रेस को 42 लोकसभा सीटों में से केवल 2 सीटें ऑफर की हैं. हालांकि बंगाल कांग्रेस के नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मीटिंग के दौरान कहा कि वे कम से कम 6 या 8 सीटें चाहते हैं. कुछ दिन पहले ही दिल्ली में विपक्षी गुट की बैठक हुई है. आगे अब संयोजक का नाम घोषित करने के साथ ही सीट शेयरिंग पर सहमति बनाई जानी है. 

42 में से TMC के पास 22 सीटें

गौर करने वाली बात यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने राज्य की 42 में से 22 सीटें जीती थीं, भाजपा को 18 और कांग्रेस को मात्र 2 सीटें मिली थीं. ऐसे में टीएमसी के नेता कह रहे हैं कि कांग्रेस के पास केवल दो सांसद हैं, विधायक एक भी नहीं है. अगर कांग्रेस के साथ सीटें साझा की जाती हैं तो उन्हें अलायंस के बाद दो से ज्यादा लोकसभा सीटें नहीं दी जानी चाहिए. 

दरअसल, बंगाल के कई नेता इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कांग्रेस का वोट टीएमसी को ट्रांसफर होगा. उधर, खरगे ने पार्टी नेताओं से कहा है कि हम जमीनी हालात को समझ रहे हैं लेकिन बीजेपी को हराना होगा. 

कुछ इसी तरह का पेंच यूपी में फंसा हुआ है. एमपी चुनाव के अनुभवों से नाराज अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दहाई से कम सीटें देने के पक्ष में हैं. कुछ रिपोर्टों में यह आंकड़ा 6 या 8 सीटों का बताया जा रहा है. इधर, कांग्रेस कार्य समिति की आज बैठक होने वाली है. इस दौरान अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों और ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के साथ मिलकर आगे बढ़ने की रणनीति पर भी चर्चा होगी. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें