चीन में ठंड का कहर, – 40 डिग्री तापमान, बीजिंग में 300 घंटे तक जीरो से नीचे रहा पारा

चीन की राजधानी बीजिंग ने दिसंबर के महीने में कई घंटों तक शून्य से नीचे तापमान रहने का अपना लगभग 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. देश के उत्तरी और उत्तरपूर्वी हिस्से आर्कटिक से आने वाली कड़कड़ाती ठंडी हवा से सबसे अधिक प्रभावित हुए, कुछ क्षेत्रों में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई और पूर्वोत्तर का तापमान शून्य से 40 सेल्सियस नीचे पहुंच गया.

राज्य समर्थित बीजिंग डेली के अनुसार, रविवार तक बीजिंग में एक मौसम वेधशाला ने 11 दिसंबर के बाद से 300 घंटे से अधिक समय तक  तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया था. यह 1951 (जब रिकॉर्ड दर्ज करना शुरू किया गया) से सबसे अधिक है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बीजिंग डेली के हवाले से बताया कि चीनी राजधानी को इस अवधि में नौ दिनों तक माइनस 10 C (14 F) से नीचे तापमान का सामना करना पड़ा है.

कई शहरों में हीटिंग सप्लाई में कमी
बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में मध्य चीनी प्रांत हेनान के कई शहर सर्दियों में हीटिंग सप्लाई की कमी की चपेट में हैं. जियाओज़ुओ शहर में थर्मल पावर सप्लायर सप्लाई सुनिश्चित करने के दबाव में हैं.

जियाओज़ुओ वानफैंग एल्युमीनियम मैन्युफैक्चरिंग, जो शहर के प्रमुख सप्लायर में से एक है, में हीटिंग बॉयलर खराब हो गए, जिससे कुछ क्षेत्रों को तत्काल अधिक हीट सप्लाई की जरुरत महसूस हुई.

इस बीच, हेनान के दो अन्य शहरों – पुयांग और पिंगडिंगशान ने आवासीय इस्तेमाल के लिए सरकारी विभागों और प्रशासनिक संस्थानों को गर्मी की आपूर्ति पहले ही निलंबित कर दी है, स्थानीय सरकारों ने अत्यधिक ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए कहा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें