रूस के खिलाफ तोप के गोले खरीदने के लिए मिले 4 करोड़ डॉलर, अधिकारी गया डकार

यूक्रेनी पुलिस ने रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अधिकारी पर यूक्रेन की सेना के लिए तोपखाने के गोले की फर्जी खरीद के हिस्से के रूप में लगभग 40 मिलियन डॉलर (3,32,69,00,000.00 INR) का गबन करने का आरोप है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन की सुरक्षा सेवा ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारी की गिरफ्तारी की घोषणा की, जिसका नाम जारी नहीं किया गया.

बता दें भ्रष्टाचार और वित्तीय कुप्रबंधन की रिपोर्टों के कारण सितंबर में रक्षा मंत्री को हटा दिया गया था. इसके बाद से यूक्रेनी अधिकारी मंत्रालय को साफ-सुथरा बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने भी भ्रष्टाचार से निपटने को अपने प्रमुख युद्धकालीन लक्ष्यों में से एक बनाया है. उनका लक्ष्य यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों को आश्वस्त करना है कि उनकी अरबों डॉलर की मदद का दुरुपयोग नहीं किया जा रहा है. वहीं राष्ट्रपति संसाधनों का कुशल आवंटन भी सुनिश्चित करना चाहते हैं क्योंकि देश की सेना के पास रूस की सेनाओं से लड़ने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की कमी है.

सेना में तोपखाने के गोले की कमी
यूक्रेनी सैनिकों और कमांडरों ने हाल के दिनों में कहा है कि तोपखाने के गोले की कमी के कारण उन्हें कुछ सैन्य अभियानों को कम करना पड़ा है और लगातार रूसी हमलों का सामना करने की यूक्रेन की क्षमता कमजोर हो गई है.

राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा और खुफिया मामलों पर यूक्रेनी संसद की समिति के उपाध्यक्ष येहोर चेर्नेव ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा, ‘जब हमारे पास गोली चलाने के लिए कुछ नहीं बचा है तो हम आगे नहीं बढ़ सकते.’

क्या है मामला?
शुक्रवार को घोषित मामले में, यूक्रेनी अभियोजकों ने एक बयान में कहा कि रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बढ़ी हुई कीमतों पर तोपखाने के गोले खरीदने के लिए एक सिस्टम डेवलप किया था. उन्होंने कहा, दिसंबर 2022 में, अधिकारी ने तोपखाने के गोले के एक बैच की खरीद के लिए एक निर्माता के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

अनुबंध को बाद में छोड़ दिया गया जब मंत्रालय द्वारा हाल ही में बनाई गई एक खरीद एजेंसी ने उसी निर्माता के साथ एक नया सौदा किया, जिससे लागत में 30 प्रतिशत की कमी आई और एक विदेशी मध्यस्थ को हटाने से डिलीवरी का समय काफी कम हो गया.

लेकिन अभियोजकों का कहना है कि अधिकारी ने फिर भी पिछले अनुबंध को बढ़ाया और लगभग 1.5 बिलियन यूक्रेनी रिव्निया, लगभग 40 मिलियन डॉलर, विदेशी मध्यस्थ कंपनी को हस्तांतरित कर दिए. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि गोले अभी तक वितरित नहीं किए गए हैं और मंत्रालय धन की वसूली के लिए काम कर रहा है.

यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि गोले अभी तक वितरित नहीं किए गए हैं और मंत्रालय धन की वसूली के लिए काम कर रहा है.

पहले भी सामने आए हैं भ्रष्टाचार के मामले
युद्ध के दौरान यूक्रेन को प्रभावित करने वाला यह पहला भ्रष्टाचार घोटाला नहीं है. पिछली सर्दियों में, सेना के लिए अधिक कीमत पर अंडे खरीदने की रिपोर्ट पर रक्षा मंत्रालय के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया था.

गलत ख़र्च से निपटने के लिए बढ़ते दबाव का सामना करते हुए, ज़ेलेंस्की ने सितंबर में अपने रक्षा मंत्री, ओलेक्सी रेज़निकोव को बदल दिया, रेज़निकोव को व्यक्तिगत रूप से कुप्रबंधित अनुबंधों के आरोपों में नहीं फंसे थे.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अगस्त में सैन्य भर्ती कार्यालयों के प्रमुखों को भी बर्खास्त कर दिया था, इन आरोपों के बीच कि कुछ लोगों ने सैन्य सेवा से बचने के इच्छुक लोगों से रिश्वत ली थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें