कोरोना: T-20 वर्ल्‍ड कप स्‍थगित, ICC ने लगाई मुहर

नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसी साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया है. आईसीसी ने सोमवार को एक बयान जारी इस बात की जानकारी दी. आईसीसी ने अपने बयान में कहा, “आईसीसी आज इस बात की पुष्टि करती है कि ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया है.”

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए लंबे समय से यह आशंका जताई जा रही थी कि इस साल होने वाला टी-20 विश्व कप स्थगित किया जा सकता है और अंतत: आईसीसी ने इस पर मुहर लगा दी. आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप का आयोजन इसी साल 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्‍ट्रेलिया में किया जाना था.

आईसीसी ने साथ ही अगले तीन पुरुष टूर्नामेंट का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, “अगले तीन आईसीसी पुरुष टूर्नामेंट- आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप-2021, अक्‍टूबर-नवंबर 2021 में होगा और इसका फाइनल 14 नवंबर 2021 को होगा. आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप-2022, अक्टूबर-नवंबर में होगा और इसका फाइनल 13 नवंबर-2022 को होगा. आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप-2023, भारत में अक्टूबर-नवंबर-2023 में होगा और फाइनल 26 नवंबर 2023 को होगा.”

बयान में कहा गया है, “आईबीसी (आईसीसी की सहायक कंपनी) बोर्ड लगातार बदल रही स्थितियों पर नजर बनाए रखेगा और सभी तरह की जानकारी एकत्रित करता रहेगा ताकि भविष्य में टूर्नामेंट के मेजबान को लेकर फैसला किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2021 और 2022 में खेल सुरक्षित और वैश्विक स्तर पर सफल तरीके से आयोजित किया जा सके.”

बयान के मुताबिक, “आईबीसी बोर्ड अगले साल फरवरी में न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप-2021 को लेकर भी स्थिति पर नजर रखे हुए है. इस बीच हालांकि टूर्नामेंट की प्लानिंग जारी रहेगी.”

आईसीसी की वित्तीय और वाणिज्य मामलों की समिति के अध्यक्ष एहसान मनी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के बार-बार यह कहे जाने के बाद कि इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप का आयोजन असंभव है, आईसीसी ने इस पर अंतिम फैसला लेने से पहले लंबा इंतजार किया.

सीए के चेयरमैन एडिंग्स और मनी जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष भी हैं, ने मीडिया से पहले ही कहा था कि टी-20 विश्व कप का आयोजन बायो सिक्योर वातावरण में नहीं किया जा सकता.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें