Oxford की Corona Vaccine 90 प्रतिशत तक प्रभावी, जानें अन्य टीकों से क्यों है बेहतर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है और इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर एक और अच्छी खबर सामने आई है. फाइजर और मॉडर्ना के बाद अब ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन के भी नतीजे आ गए हैं और यह यह टीका महामारी की रोकथाम में काफी असरदार पाया गया है.

कितनी प्रभावी है ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड (Covishield) 70.4 फीसदी असरदार दिख रही है. वहीं, टेस्‍टिंग से यह पता चला है कि यह वैक्‍सीन कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में 90 फीसदी प्रभावी है.

फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन ज्यादा प्रभावी
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना के बाद नतीजे जारी करने वाली तीसरी वैक्सीन है, लेकिन यह दोनों से काफी अलग है. फाइजर (Pfizer) ने जर्मन फार्मा कंपनी BioNTech के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार किया है. फाइजर और मॉडर्ना ने हाल ही में बताया था कि दोनों वैक्सीन करीब 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.

वैक्सीन को स्टोर और ट्रांसपोर्ट करना आसान
फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन के मुकाबले ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को स्टोर और ट्रांसपोर्ट करना ज्यादा आसान है. इसे रेफ्रिजरेटर में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जा सकता है, इसलिए इसे दुनिया में कहीं भी आसानी से पहुंचाया और इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा ऑक्सफॉर्ड की वैक्सीन अन्य के मुकाबले सस्ती भी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें