वॉशिंगटन रवाना होने से पहले भावुक हुए Joe Biden, जनता को संबोधित करते हुए हालात बदलने की जताई उम्मीद

वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ ग्रहण करने जा रहे जो बाइडेन (Joe Biden) डेलावेयर (Delaware) से वॉशिंगटन रवाना होने से पहले भावुक नजर आए. जनता को संबोधित करते हुए कई बार उनके आंसू छलके. खुद को डेलावेयर का बेटा बताते हुए बाइडेन ने उम्मीद जताई कि देश पर छाया मौजूदा अंधेरा जरूर छंटेगा. उन्होंने कहा कि वह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मिलकर हालात बदलेंगे. बता दें कि मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे) संसद भवन के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे.

‘Delaware को नहीं भूल पाऊंगा’
अपने गृह राज्य डेलावेयर (Delaware) छोड़ने से पहले जो बाइडेन (Joe Biden) ने राज्य की जनता को संबोधित किया. इस दौरान वह कई बार भावुक नजर आए. उन्होंने कहा, मुझे पता है कि इस वक्त हम मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन यह अंधेरा जरूर छंटेगा’. खुद को डेलावेयर का बेटा बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इस राज्य का नाम मेरे दिल पर लिखा है, यहां से मुझे जो प्यार, सम्मान मिला है उसे मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा. बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिका में एक नई शुरुआत होने जा रही है. मैं और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मिलकर हालात बदलेंगे.

Barack Obama को किया याद
पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का जिक्र करते हुए जो बाइडेन ने कहा, ‘करीब 12 साल पहले मैं यहीं इंतजार कर रहा था कि ओबामा आएं और मुझे उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलवाने के लिए साथ लेकर चलें. आज मैं राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहा हूं और मेरे साथ एक महिला उपराष्ट्रपति हैं’. उन्होंने आगे कहा, ‘मैं लोगों से कहता हूं कि मुझसे न कहें कि हालात नहीं बदलते, ये अमेरिका है. यहां हर रात के बाद उम्मीदों भरी सुबह जरूर आती है.

Speech में बेटे का किया जिक्र
बाइडेन भाषण के दौरान अपने दिवंगत बेटे को याद कर भी भावुक हो गए. उन्होंने कहा, ‘ब्यू बिडेन 2015 में हमें छोड़कर चला गया था. वो अब यहां नहीं हो सकता और मुझे एकमात्र यही अफसोस है है कि वो यहां नहीं है’. उन्होंने खुद को डेलावेयर का बेटा बताते हुए राज्य की जनता को सार्वजनिक सेवा में अपने दशकों लंबे करियर के लिए धन्यवाद दिया. बाइडेन के आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण अमेरिका के सभी टीवी नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा, https://bideninaugural.org/watch/ पर जाकर या फिर अमेजन प्राइम पर भी इसे देखा जा सकता है. 78 वर्षीय बाइडेन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें