Tap Water से लेकर Bottled Water तक, पानी के लिए यहां चुकाने पड़ते हैं सबसे ज्यादा दाम, Report में खुलासा

ओस्लो: दुनिया में सबसे महंगा पानी नॉर्वे की राजधानी ओस्लो (Oslo) में मिलता है. हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि ओस्लो में एक बोतल पानी की कीमत बाकी शहरों के मुकाबले काफी ज्यादा है. ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की रिपोर्ट में बताया गया है कि 120 शहरों में सर्च इंजन Holidu द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार, ओस्लो में पानी की बोतल (Water Bottle) की कीमत बाकी शहरों की तुलना में तीन गुना अधिक है. इसके बाद तेल अवीव, न्यूयॉर्क, स्टॉकहोम और हेलसिंकी का नंबर आता है.

ऐसे चुनी गईं Cities
Holidu द्वारा गुरुवार को जारी सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि जब बात 16.9-आउंस (500 मिली लीटर) पानी की बोतल खरीदने की आती है, तो सबसे ज्यादा कीमत ओस्लो में चुकानी पड़ती है. कंपनी के वाटर प्राइस इंडेक्स (Water Price Index) में अमेरिका (America) के 30 और दुनिया के 120 शहरों में टैप वाटर और बोलत में मिलने वाले पानी की कीमत की तुलना की गई है. इन शहरों को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में इनकी लोकप्रियता के आधार पर सर्वे में शामिल किया गया था. ओस्लो में केवल बोतलबंद पानी ही नहीं टैप वाटर (Tap Water) यानी की प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाला पानी भी दूसरों की तुलना में काफी महंगा है.

यहां Tap Water भी महंगा
टैप वाटर के मामले में ओस्लो के बाद लॉस एंजिल्स, फीनिक्स, सैन फ्रांसिस्को और सैन डिएगो दुनिया के 20 सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ओस्लो में टैप वाटर सर्वे में शामिल अन्य देशों के मुकाबले 212% महंगा है और बोतलबंद पानी की दरें भी 195% अधिक हैं. Holidu के सीईओ और सह-संस्थापक जोहानस सीबर्स (Johannes Siebers) ने कहा, ‘सर्वे के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं. यह देखकर ताज्जुब हुआ कि जिस पानी को हम अब तक ऐसे ही बर्बाद करते आए हैं उसके लिए लोगों को इतने पैसे चुकाने पड़ रहे हैं’.

Bottled-Water की खपत में आई तेजी
संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि जलवायु परिवर्तन बुनियादी मानव आवश्यकताओं के लिए जरूरी पानी की उपलब्धता, गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर रहा है. Holidu ने अपने इंडेक्स टैप और वाटर बोटल की कीमतों और गुणवत्ता का विश्लेषण किया है. इस सर्वे में विभिन्न कंपनियों की पानी बोतलों की अलग-अलग शहरों में कीमतों का पता लगाया गया. सीबर्स ने कहा कि बोतलबंद पानी की खपत पिछले दशक में काफी बढ़ गई है और उसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं है. एक अनुमान के मुताबिक, बोतलबंद पानी के लिए वैश्विक बाजार 2025 तक $307.6 बिलियन तक पहुंच जाएगा.

Water Quality पर ऐसा है हाल

पानी की गुणवत्ता की बात करें तो इस मामले में अमेरिकी शहरों में बोस्टन सबसे ऊपर है. जबकि सर्वे में शामिल देशों में इसका स्थान 24वां है. इसके बाद मैसाचुसेट्स फिर सिएटल और पोर्टलैंड का नंबर आता है. एथेंस, मॉन्ट्रियल और रोम पानी की गुणवत्ता में काफी बेहतर पाई गई है, लेकिन टॉप पर इंसब्रुक और ऑस्ट्रिया रहे. एथेंस में पानी की गुणवत्ता का स्कोर 100 में से 94.2 रहा, जबकि टैप वाटर की कीमत यहां औसत से 34.5% कम है. नाइजीरिया के लागोस, पाकिस्तान के कराची और सेनेगल के डैकर में पानी की गुणवत्ता सबसे खराब पाई गई. अमेरिका की बात करें, तो न्यू ऑरलियन्स, फीनिक्स और लॉस एंजिल्स में वाटर क्वालिटी बेहद खराब है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें