IND vs AUS: टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बने ये 2 खिलाड़ी, अब इन नए प्लेयर्स की अचानक होगी एंट्री!

IND vs AUS, 2nd Test: नागपुर में चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के शुरुआती टेस्ट में वर्ल्ड नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पारी और 132 रन की जीत ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की संभावनाओं को बढ़ा दिया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारी जीत में भारतीय टीम की समस्या कम नहीं हुई है, जिसने जामथा में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम में टीम के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं किया, लेकिन निश्चित रूप से विदेशी दौरों पर और घर में बेहतर तैयारी और अधिक दृढ़ विरोधियों के खिलाफ टीम के लिए खराब परिणाम होंगे.

टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बने ये 2 खिलाड़ी

भारतीय टीम के थिंक टैंक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए अगले दौर के चयन से पहले इन समस्याओं को दूर करना होगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार (17 फरवरी) से नई दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए कुछ कड़े फैसले लेने होंगे. हालांकि भारत ने पहला टेस्ट जीता और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली, लेकिन उनका समग्र प्रदर्शन उतना सही नहीं था जितना वे चाहते थे. प्रमुख चिंता बल्लेबाजी लाइनअप है, हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और तेज गेंदबाजों ने भी एक या दो विकेट लिए. अक्षर पटेल ने पूरे मैच में एक विकेट लिया, उन्होंने अपनी शानदार निचले क्रम की बल्लेबाजी से अधिक रन बनाए, जिससे भारत ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया.

अब इन नए प्लेयर्स की अचानक होगी एंट्री!

कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर भारत का टॉप ऑर्डर बिल्कुल विफल रहा, लेकिन सलामी जोड़ीदार केएल राहुल और विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए, जो ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें भारतीय टीम प्रबंधन को हल करने की जरूरत है. राहुल ने लगभग 71 गेंदों में 20 रन बनाकर संघर्ष किया. 46 टेस्ट में 2624 रन बनाने वाले राहुल ने आखिरी बार दिसंबर 2021 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाया था. हालांकि उन्होंने जोहानिसबर्ग में अगले टेस्ट में अर्धशतक बनाया, बेंगलुरु के 30 वर्षीय खिलाड़ी ने 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था. उनके संघर्षों को ध्यान में रखते हुए, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की चयन नीति पर सवाल उठाया है और पूछा है कि केएल राहुल को और कितने मौके मिलते रहेंगे, जब शुभमन गिल और सरफराज खान ने टेस्ट स्पॉट के लिए अपना दावा ठोका है.

खराब फॉर्म ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन

वेंकटेश प्रसाद ने कहा, ‘केएल राहुल की प्रतिभा और क्षमता के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है, लेकिन दुख की बात है कि उनका प्रदर्शन लगातार खराब रहा है. 46 टेस्ट के बाद 34 का टेस्ट औसत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 साल से अधिक के अनुभव के हिसाब से सामान्य है. बहुत कम लोगों को इतने मौके दिए गए हैं. भारतीय टीम प्रबंधन के लिए बड़ी चिंता विराट कोहली का टेस्ट में खराब फॉर्म भी होगा, जिसका आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ आया था. कोहली ने नागपुर में 12 रन बनाए, तीन अंकों तक पहुंचे बिना 21 टेस्ट खेल चुके हैं. भारत के 34 वर्षीय पूर्व कप्तान ने हाल ही में वनडे मैचों में तीन शतक बनाए हैं.

एक बांग्लादेश के खिलाफ (दिसंबर 2022 में चटगांव में 113) और श्रीलंका के खिलाफ दो (जनवरी 2023 में गुवाहाटी में 113 और तिरुवनंतपुरम में 166 नाबाद). खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रनों की कमी को नजरअंदाज करना आसान नहीं होता. भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने राहुल के खराब फॉर्म की बात को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन किया है. हालांकि, टीम प्रबंधन इतनी आसानी से कोहली का बचाव नहीं कर सकता क्योंकि उनका रन का सूखा काफी लंबे समय से जारी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें