WhatsApp पर Hackers की अब खैर नहीं! अब यूजर्स कॉल के दौरान छिपा सकेंगे ये चीज; सुनकर हो जाएंगे खुश

WhatsApp Protect IP address in calls: भारत में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सबसे ज्यादा स्कैम वॉट्सएप के जरिए ही हो रहे हैं. स्कैमर्स के लिए वॉट्सएप आधार बन चुका है. यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए मेटा नई सुविधा पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को कॉल के दौरान अपने IP एड्रेस का उपयोग करके अपने लोकेशन को ट्रैक करने से रोकने की अनुमति देता है.

WABetaInfo की अनुसार, वॉट्सएप कॉल की गोपनीयता को बढ़ावा देने के लिए एक नई सेटिंग ऑप्शन की सेटिंग की जा रही है, जिसे ‘Protect IP address in calls’ कहा जा रहा है. इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि ‘यह नया ऑप्शन कॉल गोपनीयता रिले की तरह काम करता है, जिससे कॉल में शामिल लोगों के लिए वॉट्सएप सर्वर के माध्यम से सुरक्षित रूप से आईपी एड्रेस को रिले करके आपके स्थान की निगरानी करना कठिन हो जाता है.’

WhatsApp Protect IP address in calls

यह सुविधा यूजर्स को एक अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान कर सकती है, इसके साथ ही यह कॉल की क्वालिटी में कुछ समझौता कर सकती है. इसका कारण है कि कॉल वॉट्सएप के सर्वर के माध्यम से रूट होती है, जिससे डेटा को एन्क्रिप्ट और रूट किया जाता है. एन्क्रिप्शन और रूटिंग की प्रक्रियाएं थोड़ी मात्रा में विलंब को जोड़ सकती हैं, जो कॉल की क्वालिटी पर असर डाल सकता है.

जल्द होगा सभी के लिए रोलआउट

एक नया आईपी एड्रेस सुरक्षा फीचर कॉल के दौरान की गई रूपरेखा को अधिक मजबूती देने के लिए विकसित किया गया है, ताकि आपके स्थान की गोपनीयता की रक्षा की जा सके. इससे वे व्यक्तिगत जानकारियां जिन लोगों के साथ आप कॉल कर रहे हैं, उनके लिए आपके असली स्थान को पहचानना मुश्किल हो जाता है. यह उपलब्धता के परिप्रेक्ष्य में दिलाता है कि वॉट्सएप ने अब तक इस फीचर के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है. यह फीचर पहली बार Wabetainfo द्वारा टेस्टिंग के दौरान पाया गया था, और यह शुरुआती रूप में एंड्रॉइड 2.23.18.15 अपडेट के साथ वॉट्सएप बीटा में दिखाई दिया था. इसका मतलब है कि इसे आगामी ऐप अपडेट में शामिल करने की संभावना है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें