बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 326 अंक फिसला, निफ्टी 19443 पर क्लोज

शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग के अगले दिन बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज सेंसेक्स करीब 325 अंक फिसलकर बंद हुआ है. घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 325 अंक से अधिक के नुकसान के साथ बंद हुआ. मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के बीच आईटी, कंज्यूमर ड्यूरेबर और फाइनेंशियल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव रहा है. 

कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी और रुपये की विनिमय दर में गिरावट से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई.

सेंसेक्स-निफ्टी फिसला

दिवाली के दिन की बढ़त को गंवाते हुए 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 325.58 अंक यानी 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 64,933.87 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 406.09 अंक तक लुढ़क गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 82 अंक यानी 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 19,443.55 अंक पर बंद हुआ.

क्या है एक्सपर्ट की राय

जियोजीत फाइनेंशियल के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि दीपावली के बाद, वैश्विक अनिश्चितता के बीच घरेलू बाजार में सुधार आया. अगस्त की तुलना में सितंबर महीने में औद्योगिक उत्पादन (IIP) में गिरावट तथा विनिर्माण पीएमआई का कमजोर होना वैश्विक रुख को बताता है जहां बढ़ती ब्याज दर और महंगाई से रुख निर्धारित हो रहा है. 

औद्योगिक उत्पादन 5.3 फीसदी 

नायर ने कहा है कि घरेलू रुपये की विनिमय दर में गिरावट से FII सतर्क हैं. हालांकि, कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम, आर्थिक स्थिरता और घरेलू संस्थागत पूंजी प्रवाह से बाजार में गिरावट पर अंकुश लगा. औद्योगिक उत्पादन में सितंबर में 5.3 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि अगस्त में यह 10.3 फीसदी थी. हालांकि, सालाना आधार पर विनिर्माण, खनन क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन से औद्योगिक उत्पादन बढ़ा है.

किन कंपनियों के फिसले शेयर्स

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, पावर ग्रिड और इंडसइंड बैंक शामिल हैं.

मिडकैप इंडेक्स फिसला

बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.10 फीसदी जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.01 फीसदी नीचे आये. रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा है कि बाजार में सप्ताह की शुरूआत नरम रुख के साथ हुई और करीब आधा फीसदी नुकसान में रहा. मुख्य रूप से वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का असर घरेलू बाजार पर पड़ा.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में, जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को उल्लेखनीय बढ़त में रहे थे.

विदेशी निवेशकों ने की बिकवाली

इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.27 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने रविवार को 190.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. शेयर बाजार में दीपावली के मौके पर 12 नवंबर को एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबार हुआ.

बीएसई सेंसेक्स रविवार को सम्वत 2080 के पहले दिन 354.77 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,259.45 अंक पर बंद हुआ था. एनएसई निफ्टी भी 100.20 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,525.55 अंक पर बंद हुआ था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें