नए साल पर डेविड वॉर्नर का ऐलान, टेस्ट के बाद ODI क्रिकेट से भी लिया रिटायरमेंट

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने टेस्ट के साथ-साथ वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है. बता दें कि वह पाकिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच (सिडनी टेस्ट) उनके करियर का आखिरी टेस्ट है. उन्होंने टेस्ट रिटायरमेंट का ऐलान बीते साल जून में किया था. हाल ही में हुए वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रलिया को खिताब जिताने में वॉर्नर की भी अहम भूमिका रही थी.

वॉर्नर ने कही ये बात 

वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू होने वाले आखिरी टेस्ट मैच से पहले सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं निश्चित रूप से वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं. यह कुछ ऐसा था जो मैंने वर्ल्ड कप के दौरान कहा था, इसे पार करना और भारत में इसे जीतना. मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है. तो मैं आज संन्यास लेने का निर्णय लूंगा. इससे मुझे दुनिया भर में कुछ अन्य लीगों में खेलने की अनुमति मिलेगी.’

ODI में ऐसा रहा रिकॉर्ड 

37 साल के इस सलामी बल्लेबाज ने दो बार ऑस्ट्रलिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अपनी भागीदारी निभाई है. वह 2015 और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं. हाल ही में खत्म हुए 2023 वर्ल्ड कप में वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबज भी रहे. उन्होंने इस फॉर्मेट में 22 शतकों के साथ 45.30 की औसत से 6,932 रन बनाए हैं. आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में केवल रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाए हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए हैं उपलब्ध

2025 में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाली ICC चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर भी उन्होंने अपनी बात रखी. वॉर्नर ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि चैंपियंस ट्रॉफी आने वाली है. अगर मैं दो साल के समय में अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं और मैं आसपास हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा.’ बता दें कि वॉर्नर टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्ध रहेंगे. उन्हें उम्मीद है कि इसी साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले इस फॉर्मेट के वर्ल्ड कप अभियान में शामिल होंगे.

सिडनी में खेलेंगे आखिरी टेस्ट मैच

3 जनवरी से पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीचटेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा. यह ऑस्ट्रेलिल्या के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के टेस्ट करियर का आखिरी मैच होगा. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है. ऐसे में साथी खिलाड़ी चाहेंगे कि उनके घरेलू मैदान यानी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर उन्हें जीत के साथ विदाई दें. वॉर्नर ने इस सीरीज के पहले मैच में 164 रन की शानदार पारी खेली थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें