दस रूपए में मिट रहा टिकट का टेंशन

सच संवाददाता,भोपाल।
अब उन यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी जो दौड़ते-भागते ट्रेन पकड़ते थे और टिकट भी नहीं ले पाते थे। इस रेलवे के नियम से मध्यप्रदेश के हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। अब उन्हें टिकट ना लेनें पर जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। सिर्फ दस रूपए का अतिरिक्त शुल्क देकर टिकट बनवाना पड़ेगा।
पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, सीहोर, विदिशा आदि स्टेशनों पर ट्रेन आने से पहले टिकट विडों पर ज्यादा भीड़ रहती है। ऐसे में कई यात्रियों की ट्रेन छूटने का खतरा रहता है और वे टिकट नहीं ले पाने की स्थिति में यात्रा नहीं कर पाते। भोपाल रेल मंडल के फ्लाइंग स्क्वाड के अधिकारी ने बताया कि यात्री ट्रेन में बिना टिकट पाए जाने पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाता था। जिनके पास मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) होता है ऐसे अपडाउन करने वाले यात्री भी बगैर टिकट यात्रा करने को मजबूर हो जाते हैं। बाद में वो फ्लाइंग स्क्वाड के हत्थे चढ़ जाते हैं। रेलवे के इस नए नियम से अब यात्री विदाउट टिकट ट्रेन में पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें टीटीई से भी घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि टीटीई बगैर टिकट होने के कारण भारी-भरकम जुर्माना भी नहीं लेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे का यह नियम एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू हो गया है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।
स्टेशन पर लगती है लंबी-लंबी कतार
कई लोग रेलवे स्टेशन पर लंबी-लंबी कतार होने के कारण टिकट खिड़की तक नहीं पहुंच पाते हैं और ट्रेन के जाने का सिग्नल होने पर बगैर टिकट लिए ही दौड़ पड़ते हैं।
रेलवे का अनूठा उपाय
रेलवे ने जल्दबाजी में ट्रेन पकडऩे और टिकट नहीं ले पाने लोगों के लिए राहतभरी योजना शुरू की है। इस योजना से यात्रियों को काफी मदद मिलेगी। ट्रेन में मौजूद टीटीई को देखकर अब लोगों को डरने और यहां-वहां छुपने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे सीधे टीटीई से संपर्क कर अपना टिकट बनवा सकेंगे।
बिना डरे लें टिकट
यदि कोई यात्री ट्रेन छूटने की आशंका में बगैर टिकट लिए ट्रेन में पहुंच जाता है तो उसे सबसे पहले टीटी को इसकी सूचना देना होगी। टीटीई उस व्यक्ति को तुरंत टिकट बनाकर देगा। इस टिकट में कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। यात्री को बगैर टिकट होने का खतरा भी नहीं रहेगा।
दस रुयए का लगेगा अतिरिक्त शुल्क
एक टिकट पर सिर्फ दस रुपए ही अतिरिक्त लिए जाएंगे। टीटीई किसी भी शहर से आपके गंतव्य तक का टिकट बना सकेगा। खासबात यह है कि टीटीई को आपके टिकट नहीं लेने का खास कारण भी बताना होगा।
अब नहीं बना पाएंगे कोई बहाना
कई लोग जानबूझकर भी बगैर टिकट यात्रा करते हैं। ऐसी स्थिति में अब वे लोग भी कोई बहाना नहीं बना पाएंगे। क्योंकि अब उसमें जुर्माना भी नहीं लगेगा, सीधे टिकट दे दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आप फिर भी बगैर टिकट यात्रा कर रहे हैं तो फ्लाइंग स्क्वाड से नहीं बच पाएंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें