रेल कर्मचारियों की मौत के मामले में सुपरवाइजर स्तर के कर्मचारी करेंगे जांच

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
कुरवाई कैथोरा स्टेशन के समीप राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आ जाने से दो रेलकर्मचारियों की मौत हो गई थी । रेल कर्मचारियों की मौत के कारणों की जांच करने के लिए भोपाल मंडल ने सुपरवाइजर स्तर के अधिकारियों की एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी हादसे के कारणों की जांच करेगी। इधर घटना के बाद रेलवे यूनियन कर्मचारियों की कमी के कारण बढ़तेे दबाव को दूर करने के लिए आंदोलन का मन बना रही है।
10 फरवरी को कुरवाई कैथोरा स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर ईएसएम संजय शर्मा व प्वाइंटमैन मनोहर लाल पंथी की राजधानी एक्सप्रेस से टकराकर मौत हो गई थी। यह दोनों कर्मचारी प्वाइंट में आई गड़बड़ी को दुरुस्त करने गए थे। घटना के बाद सीनियर डीएसटीई विराट गुप्ता पूर्वी रेलवे कॉलोनी स्थित संजय शर्मा के निवास पर पहुंचे थे और पीड़ित परिवार को सांत्वना दी। उन्होंने कहा था कि जल्द ही औपचारिकताएं पूरी कर परिवार को आर्थिक सहायता भी प्रदान की है। भोपाल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि ऑन ड्यूटी दुर्घटना में मृत्यु उपरांत राहत दिलाई जाएगी। रेलवे के नए नियम के मुताबिक डीआरएम ने तत्काल दस हजार की राशि दी है।
कर्मचारियों की कमी को लेकर देंगे धरना
वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के मंडल सचिव फिलिप ओमन ने बताया कि कर्मचारियों की कमी के कारण रेलवे कर्मचारी दबाव में रहते हैं। हमने कई बार रेलवे बोर्ड चेयरमैन, जीएम के सामने यह बात रखी है। यह हादसा भी उसी की देन है। हम यूनियन के बैनर तले शीघ्र ही कर्मचारियों की कमी को लेकर धरना, प्रदर्शन करेंगे।
कमेटी को ज्यादा पॉवर नहीं
पीआरओ आईए सिद्दीकी ने कहना है कि हादसे के कारणों की जांच करने के लिए एक सुपरवाइजर लेवल की कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी हादसे के कारणों के साथ यह पता करेगी कि उन कर्मचारियों को आदेश मौखिक दिया गया था या लिखित। आदेश दिया भी था कि नहीं, प्वाइंट सुधारने के लिए सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल उनके द्वारा किया गया अथवा नहीं। कर्मचारी ऑन ड्यूटी पर थे या नहीं। इसके लिए कोई टाइम बाउंडेशन भी नहीं रखा गया है। जांच अधिकारी भी सेक्शन स्तर के ही रहेंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें