सात दिन में ही खत्म 24 दिन का बजट सत्र

प्रवीण शर्मा ॥ भोपाल
प्रदेश की वर्तमान चौदहवीं विधानसभा का अंतिम बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। चुनावी वर्ष के इस बजट सत्र में हंगामा होना लाजिमी है, लेकिन बीते चार बजट सत्रों के साथ हंगामा ही जुड़ा रहा है। हालत यह है कि 39 दिनों के लिए तय सत्र में दोनों ओर से ऐसा हंगामा बरपा कि शांति बनाए नहीं बनी। इसके चलते सातवें दिन ही सत्र का समापन हो गया।
वैसे तो बजट सत्र को लंबी-लंबी चर्चा के रूप में जाना जाता है। मगर बीते चार सालों में मध्यप्रदेश विधानसभा में बजट सत्र से जुड़ी यादों को अच्छा नहीं माना जा सकता। अब तक हुए चार बजट सत्रों में चर्चा कम और हंगामा ज्यादा होता रहा है। दोनों पक्षों का पारा भी बजट सत्र में सर्वाधिक उछलता रहा है। नई सरकार के गठन के बाद हुए पहले बजट सत्र को छोड़ दें तो बाकि तीन यानि 2015, 2016 और 2017 का बजट सत्र तो हंगामे के साथ बीच अवधि में ही खत्म करने पड़े हैं। जनवरी 2014 में सदन की सदस्यता की शपथ लेने के बाद पहला बजट सत्र 3 से 5 मार्च तक हुआ था। केवल यही बजट सत्र अपनी अवधि पूरी कर सका था। पांच दिन के इस छोटे से बजट सत्र में कुल 11 घंटे 11 मिनट चर्चा हो सकी। इसमें अनुपूरक बजट और लेखा-जोखा पर चर्चा की गई। मगर इसके बाद हुए तीनों बजट सत्रों में चर्चा कम और हंगामा ज्यादा हुआ। दूसरा बजट सत्र तो हंगामे का ही पर्याय बन गया। 18 फरवरी से 27 मार्च तक नियत इस 39 दिनी सत्र में कुल 24 बैठकें होना थीं, लेकिन राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान शुरू हुई टोका-टाकी अगली बैठक से ही हंगामे में तब्दील हो गई। हंगामा इतना बढ़ा कि सातवें दिन ही सत्र का समापन कर दिया गया। बजट भी हंगामे के बीच ही पारित किया गया। इसके बाद पिछले दो बजट सत्र भी अपनी अवधि पूरी करने में नाकाम रहे हैं। तीसरा बजट सत्र एक दिन पहले हंगामे के बीच खत्म हुआ तो पिछले साल हुआ चौथा बजट सत्र भी चार दिन पहले ही संपन्न हो गया था। यह हालत भी तब है जबकि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा पिछले दो बजट सत्रों में सदन शुरू होने के पहले सर्वदलीय बैठक करते रहे हैं। अव्वल तो सर्वदलीय बैठक में ही सभी आमंत्रित नेता मौजूद नहीं रहे। वहीं सत्र पूरा चलाने पर सहमति जताने के बाद भी सत्र अपनी पूरी अवधि तक नहीं चल सका।
कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल
विधानसभा के कल से शुरू हो रहे बजट सत्र के लिए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस कमर कसकर तैयार है। कांग्रेस की तैयारियां प्रदेश कांग्रेस से लेकर सड़क तक नजर आ रही हैं। प्रदेश के प्रभारी महासचिव दीपक बावरिया पार्टी के विधायकों की बैठक लेकर सदन में उठाए जाने वाले मुद्दों व विधायकों के तेवर पर चर्चा कर चुके हैं। अब सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा करने के लिए विधायक दल की बैठक कल शाम छह बजे बुलाई गई है। यह बैठक नेता प्रतिपक्ष अजय ङ्क्षसह के निवास पर होगी। वहीं पार्टी के युवा विधायक जीतू पटवारी अपने विधानसभा क्षेत्र से साइकिल यात्रा निकाल रहे हैं। किसानों की समस्याओं को लेकर वे साइकिल से 200 किमी की यात्रा कर विधानसभा भी साइकिल से ही पहुंचेंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें